70 लाख बैंक ग्राहकों का खाता हो सकता है खाली! डेबिट-क्रेडिट कार्ड का डेटा हुआ लीक

Friday, Dec 11, 2020 - 06:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 70 लाख से ज्यादा ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का डेटा ऑनलाइन लीक हुआ है। इस डेटा को डार्क वेब पर लीक किया गया है। लीक डेटा में भारतीय कार्डधारकों के केवल नाम ही नहीं बल्कि उनके मोबाइल नंबर्स, इनकम लेवल्स, ईमेल आइडी और पर्मानेंट अकाउंट नवंबर (PAN) डिटेल्स शामिल हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने इस महीने की शुरुआत में डार्क वेब पर गूगल ड्राइव लिंक की खोज की थी, जिसे Credit Card Holders data के नाम का टाइटल दिया गया था। यह गूगल ड्राइव लिंक के माध्यम से डाउनलोड के उपलब्ध है। यह लिंक पब्लिक एक्सेस के लिए ओपन हैं।

2010 से 2019 के बीच का हो सकता है डेटा
Dark web पर लीक हुआ डेटा साल 2010 से 2019 तक का है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स कर सकते हैं। Hackers लीक पर्सनल डिटेल्स का इस्तेमाल करके कार्ड होल्डर्स को फिशिंग या किसी दूसरे तरीके से अपना निशाना बना सकते हैं। इस डेटा में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के नंबर नहीं लीक हुए हैं। हालांकि दावा है कि यह डेटा थर्ड-पार्टी सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से आया हो, जिसे बैंक ने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड बेचने का कॉन्ट्रैक्ट दिया होगा। लीक डेटा में करीब 5 लाख ग्राहकों का PAN भी शामिल है।

इन कर्मचारियों का हुआ डेटा लीक
हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि 70 लाख यूजर्स का ये लीक डेटा सही है या नहीं। सिक्योरिटी रिसर्चर ने कुछ यूजर्स का डेटा क्रॉस-चेक भी किया, जिसमें ज्‍यादातर जानकारी एकदम सही निकली। रजाहरिया के मुताबिक-मुझे लगता है कि किसी ने इस डेटा/लिंक को Dark web पर बेच दिया और बाद में यह सार्वजनिक हो गया। डार्क वेब पर जो डेटा लीक है वह Axis बैंक, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL), केलॉग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मैकेंजी एंड कंपनी के कुछ कर्मचारियों का है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन कर्मचारियों की सालाना आय 7 लाख रुपए से लेकर 75 लाख रुपए तक है।

jyoti choudhary

Advertising