उदय कोटक ने SVB क्राइसिस के बारे में दिया बड़ा बयान, कहा- यह तो होना ही था

Saturday, Mar 11, 2023 - 10:46 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोटक महिंद्रा बैंक के चीफ एग्जिक्यूटिव अफसर (CEO) उदय कोटक ने सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) क्राइसिस पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इंटरेस्ट रेट्स जिस तेजी से बढ़ रहे थे, उससे एक्सिडेंट होना तय था। इस दिग्गज बैंकर ने SVB मामले पर ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने बैंक की वित्तीय सेहत के महत्व को नजरअंदाज किया। कोटक महिंद्रा बैंक इंडिया में प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंकों में से एक है। कोटक को बैंकिंग इंडस्ट्री का व्यापक अनुभव है। इसलिए उनकी प्रतिक्रिया को बहुत अहम माना जा रहा है।

उदय कोटक ने ट्वीट में क्या लिखा?

कोटक ने अपनी ट्वीट में लिखा है, 'यूएस बैंकिंग सेक्टर में बड़ी घटना: मार्केट्स, एनालिस्ट्स, इनवेस्टर्स एक बैंक की बैलेंसशीट की फाइनेंशियल स्टैबिलिटी को नजरअंदाज करते हैं। जब एक साल में इंटरेस्ट रेट्स जीरो से 500 बीपीएस बढ़ जाते तो कहीं न कहीं एक्सिडेंट होना तय होता है।'

क्या है मामला?

SVB सिलिकॉन वैली के स्टार्टअप्स को लोन देने वाला एक बड़ा बैंक है। इसकी पेरेंट कंपनी SVB Financial Group ने अपनी वित्तीय स्थिति को ठीक करने के लिए 2.25 अरब डॉलर के शेयरों को बेचने का ऐलान किया था। इससे SVB के शेयर के प्राइस 60 फीसदी तक गिर गए। इससे इसके इनवेस्टर्स की चिंता बढ़ गई। इसका असर अमेरिका के दूसरे बड़े बैंकों पर भी देखने को मिला।

दूसरे बड़े बैंकों के शेयर भी गिरे

चार सबसे बड़े अमेरिकी बैंकों के इनवेस्टर्स ने शेयर बेचे हैं। इनमें JP Morgan Chase, Bank of America, Citigroup और Wells Fargo शामिल हैं। शेयरों को बेचने से उनके प्राइसेज बहुत गिर गए, जिससे इनकी वैल्यूएशन 52 अरब डॉलर घट गई है। इससे पहले SVB Financial Group ने कहा था कि उसने 21 अरब डॉलर के अपने अवलेबल फॉर सेल (AVS) सिक्योरिटीज बेचे हैं। इससे उसे 1.8 अरब डॉलर का लॉस हुआ था।
 

jyoti choudhary

Advertising