एसी कंपनियों को इस साल बिक्री में 10% से अधिक बिक्री की उम्मीद

Monday, Apr 08, 2019 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्लीः एयरकंडिशनर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में इस साल तेजी देखने को मिल रही है। इन कंपनियों को लगातार दो खराब साल के बाद इस बार 10 प्रतिशत से अधिक की दर से वृद्धि का अनुमान है। एयरकंडिशनर बनाने वाली मुख्य कंपनियों में वोल्टास, एलजी, दायकिन, पैनासोनिक, ब्ल्यू स्टार, हिताची और हइयर आदि शामिल हैं। इन कंपनियों को उपभोक्ताओं द्वारा उन्नत तकनीक तथा बिजली की बचत करने वाले एसी को अधिक पसंद किए जाने का भी अनुमान है। कंपनियों को पारंपरिक तौर पर उत्तर भारत से अधिक बिक्री का अनुमान है। 

दाइकिन इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कंवलजीत जावा को इस सत्र में आवासीय एसी क्षेत्र से अच्छी बिक्री का अनुमान है। उन्होंने 2019-20 के दौरान बिक्री में 14 से 15 प्रतिशत की दर से वृद्धि की उम्मीद जाहिर की। वोल्टास के एमडी एवं सीईओ प्रदीप बक्शी ने कहा, ‘‘मौसम विभाग ने इस सान अधिक गर्मी पडऩे का अनुमान व्यक्त किया है। दक्षिणी भारत में मार्च में ही गर्मी बढऩे से बिक्री को गति मिलने लगी है। पूर्वी और पश्चिमी भारत में भी बाजार को तेजी मिल रही है।’’ 

पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की मांग में प्रगतिशील बदलाव आ रहा है। लोग अब उन्नत तकनीक तथा बिजली की बचत करने वाले एसी को तरजीह दे रहे हैं। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के उपाध्यक्ष (घरेलू उपकरण एवं एसी) विजय बाबू ने कहा कि जनवरी-मार्च तिमाही में ही उनकी कंपनी की बिक्री करीब 38 प्रतिशत बढ़ी है। उन्होंने अप्रैल-जून तिमाही में वृद्धि दर 40 प्रतिशत के पार हो जाने की उम्मीद जाहिर की। हइयर अप्लायंसेज के अध्यक्ष एरिक ब्रगांजा ने कहा कि एसी अब लग्जरी सामान नहीं होकर जरूरी उपकरण हो गया है।      
 

jyoti choudhary

Advertising