एसी-कमर्शियल रेफ्रीजिरेशन कारोबार इस वर्ष तक सामान्य होने की उम्मीद, कोविड- 19 की वजह से प्रभावित

Monday, Aug 10, 2020 - 04:33 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्लू स्टार का कहना है कि उसका घरों और वाणिज्यिक इस्तेमाल के एयरकंडीशनर्स का कारोबार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक सामान्य हो जाने की उम्मीद है। कंपनी का कारोबार कोविड- 19 की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ। कंपनी को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 19.66 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है। कंपनी ने कहा है कि उसकी विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला पूरी तरह से चालू है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 76.84 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

कंपनी ने निवेशकों से कहा कंपनी ने संभावित राजस्व नुकसान को देखते हुये हमने उसी के अनुरूप अपनी परिचालन लागत को कम किया है। इसके साथ ही कंपनी के खातों को मजबूती देने के लिये दीर्घकालिक कर्ज के जरिये पूंजी डाली गई है। कंपनी नकदी प्रवाह के अनुरूप परियोजनाओं को आगे बढ़ाने की प्राथमिकता तय करती रहेगी। घरों में और व्यवसायिक इस्तेमाल में काम आने वाले एयरकंडीशनर्स उत्पादों का कारोबार धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है और उम्मीद है कि जनवरी से मार्च 2021 की चौथी तिमाही में यह सामान्य स्तर पर पहुंच जायेगा।

कंपनी का मानना है कि नई परिस्थितियों में स्वास्थ्य देखभाल, औषधि और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के वर्ग में वाणिज्यिक इस्तेमाल के एयरकंडीशनर्स के लिये बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। वित्त वर्ष 2020- 21 की पहली तिमाही में कंपनी के एस वर्ग का कारोबार 274.85 करोड़ रुयये रहा जो कि एकसाल पहले इसी तिमाही में 906.89 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण लगाये गये लॉकडाउन में गर्मी के मौसम का बड़ा हिस्सा निकल गया।

मई के तीसरे सप्ताह तक खुदरा बाजार करीब करीब बंद रहे। इस दौरान ई- वाणिज्य के जरिये भी गैर- जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति बंद रही। कंपनी ने कहा हालांकि, उसके वाटरप्यूरीफायर व्यवसाय पर महामारी का प्रभाव अपेक्षाकृत कुछ कम रहा। कुल मिलाकर ब्ल्यू स्टार ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल परिचालन कारोबार से 626.02 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त होने की जानकारी दी है जो कि एक साल पहले इसी तिमाही में 1,575.45 करोड़ रुपये रहा था।



 

rajesh kumar

Advertising