लगभग 87 करोड़ बैंक खाते आधार से जोड़े गए

Sunday, Mar 04, 2018 - 03:19 PM (IST)

नई दिल्लीः देश भर में 80 प्रतिशत बैंक खातों व 60 प्रतिशत मोबाइल कनैक्शनों को आधार से जोड़ा जा चुका है। आधार योजना का प्रबंध करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। सरकार ने इस काम के लिए 31 मार्च 2018 तक का समय रखा है। उम्मीद है इस पहल से अघोषित धन-संपत्ति की बुराई पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। इसी उद्देश्य से पैन संख्या को भी आधार से जोडऩा अनिवार्य कर दिया गया है। सभी मोबाइल सिम 31 मार्च तक आधार से जोड़े जाने हैं ताकि मोबाइल फोन धारकों की पहचान सुनिश्चित हो। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 109.9 करोड़ बैंक खातों में से लगभग 87 करोड़ को आधार से जोड़ दिया गया है। इनमें से 58 करोड़ बैंक खातों का सत्यापन हो चुका है जबकि बाकी में बैंक में दाखिल दस्तावेजों के साथ सत्यापन प्र​क्रिया जारी है।         

अधिकारी ने कहा कि 142.9 करोड़ सक्रिय मोबाइल कनैक्शनों में से 85.7 करोड़ को पहले ही आधार से जोड़ा जा चुका है। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘हां, लगभग 80 प्रतिशत बैंक खातों को आधार से जोड़ दिया गया है। उम्मीद है कि बाकी को भी जल्द ही जोड़ दिया जाएगा।’ देश भर में 1.2 से अधिक नागरिकों को 12 अंकों का आधार जारी किया जा चुका है।

समय सीमा बढ़ाने की मांग 
उद्योग संगठन एसोचैम ने सरकार से मांग की है कि बैंक खातों को आधार से जोडऩे की समय सीमा मौजूदा 31 मार्च से आगे बढ़ाई जाए क्योंकि कई फर्जीवाड़ों के मद्देनजर इस समय बैंकों के कर्मचारी उनसे निपटने के लिए अपनी प्रक्रिया को पुख्ता करने में व्यस्त हैं। 

Advertising