बजट में दिखेगी आत्मनिर्भर भारत की झलक, इन 35 चीजों पर बढ़ेगी कस्टम ड्यूटी

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 01:14 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को अपना अन्तिम पूर्ण बजट पेश करेंगी जिसमें कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही इस बार के बजट में लोगों को आत्मनिर्भर भारत की झलक देखने को मिल सकती है क्योंकि सरकार आत्मनिर्भर भारत की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए आयात पर अंकुश और निर्यात को बढ़ावा देने की कई घोषणाएं कर सकती हैं। मेड इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आयात होने वाली वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान हो सकता है। साथ ही घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए छूट भी दी जा सकती है।

एक रिपोर्ट में के मुताबिक, आयात को कम करने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 35 वस्तुओं की एक सूची बनाई है, जिन पर आगामी बजट में सीमा शुल्क बढ़ने की संभावना है। इसमें प्राइवेट जेट, हेलिकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्लास्टिक के सामान, ज्वैलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन जैसे आइटम शामिल हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न मंत्रालयों से मिली जानकारी के आधार पर एक सूची तैयार की गई है, जिसकी अभी जांच की जा रही है। सरकार ने कथित तौर पर इन गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात पर अंकुश लगाने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश भी जारी किए हैं। देश में पहले से ही निर्मित होने वाले सामानों पर विचार किया जा रहा है।

पिछले महीने मिला था सूची बनाने का ऑर्डर

बता दें कि दिसंबर महीने में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों से उन आयातित गैर-आवश्यक वस्तुओं की सूची बनाने के लिए कहा था। जिन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के लिए विचार किया जा सकता है। केंद्र सरकार चालू खाते के घाटे को लेकर सतर्क है, जो सितंबर में समाप्त तिमाही में नौ महीने के उच्चतम स्तर 4.4 प्रतिशत पर पहुंच गया था। डेलॉयट ने पिछले हफ्ते जारी एक रिपोर्ट में कहा था कि यह प्रदर्शन और भी खराब हो सकता है। उच्च आयात बिल के जोखिम के अलावा, निर्यात पर भी FY24 में महंगाई के दबाव का सामना करना पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News