भारतीय रेलवे का शानदार अाफर, अब सस्ते दामों पर मिलेगा खाना!

Wednesday, Jul 27, 2016 - 12:14 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे यात्रियाें के लिए एक शानदार अफर ला रहा है, जिसके तहत यात्रियों को सस्ते दामों पर वेज और नॉन वेज डिशेज के ढेरों ऑप्शन मिलेंगे। जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को रेडी टू ईट मील मुहैया कराने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए रेलवे देशभर में चार कारखाने खोलने की तैयारी में है। इसका पहला कारखाना दिल्ली-एनसीआर में और दूसरा कारखाना अहमदाबाद में खोलने की योजना है।

दरअसल, आईआरसीटीसी ने हाल ही में रेडी टू ईट मील के 32000 पैक पायलट स्कीम के तहत बनवाए और इसे लोगों को खिलाकर देखा। लोगों का रिस्पांस देखकर रेलवे काफी उत्साहित हैं और उनका मानना है कि रेडी टू ईट मील को लोग हाथों हाथ लेंगे।आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय अक्टूबर के महीने से देश के सभी ए और ए वन कैटेगरी स्टेशनों पर रेडी टू ईट सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है। इसमें यात्रियों को वेज और नॉन वेज दाेनाें के ऑप्शन मिलेंगे।

रेडी टू ईट मेन्यू में मटर पनीर 45 रुपए में, मिक्सड वेजीटेबल बिरयानी 40 रुपए में, लेमन राइस 40 रुपए में, वीट उपमा 40 रुपए में और 50 रुपए में चिकन बिरयानी मिलेगा। इस खास सर्विस के लिए आईआरसीटीसी ने डीआरडीओ के साथ रिटोर्ट टेक्नोलॉजी ट्रासंफर के लिए एग्रीमेंट किया है। रिटोर्ट टेक्नोलॉजी के जरिए खाना 6 महीने तक ताजा रखा जा सकता है।

इस पूरी स्कीम की औपचारिक शुरुआत अक्टूबर के महीने से की जाएगी लेकिन लोगों में इसके प्रचार की शुरुआत रेलवे ने अभी से कर दी है। बता दें कि रेडी टू ईट मील के लिए आईआरसीटीसी ने आईटीसी और एमटीआर समेत दूसरी कंपनियों से भी बात की थी, लेकिन कंपनियों की तरफ से ज्यादा दाम लगाए जाने की वजह से डील नही हो पाई।

Advertising