पतंजलि के 33 विज्ञापनों के खिलाफ मिली शिकायत: केंद्र

Friday, Jul 29, 2016 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आज बताया कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के 33 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत मिली है। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवद्र्धन राठौड़ ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सूचित किया है कि उपलब्ध सूचना के अनुसार टी.वी., प्रिंट और उत्पाद पैकिंग समेत विभिन्न मीडिया में आने वाले विज्ञापनों को लेकर अप्रैल 2015 से जुलाई 2016 के बीच पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के 33 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत मिली है। ये शिकायतें भोज्य और पेय पदार्थों, पर्सनल केयर, हैल्थ केयर आदि के विज्ञापनों को लेकर हैं।  

 

राठौड़ ने उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा दी गई सूचना के हवाले से बताया कि शिकायत वाले 21 विज्ञापनों में से 17 विज्ञापन भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ए.एस.सी.आई.) का उल्लंघन के रूप में देखे गए हैं लेकिन बाकी 4 उत्पाद पैकिंग विज्ञापन ए.एस.सी.आई. के विज्ञापन स्वः नियमन की संहिता का उल्लंघन नहीं पाए गए हैं। इसी प्रकार 8 शिकायतों में से 6 उत्पाद पैकिंग विज्ञापन ए.एस.सी.आई. के मानकों के विपरीत पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पतंजलि के खिलाफ शिकायत के 4 मामलों में से 2 टी.वी. विज्ञापन ए.एस.सी.आई. के स्वः नियमन संहिता के उल्लंघन के रूप में पाए गए हैं।   

 

मंत्री ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं भारतीय मानक प्राधिकरण (एफ.एस.एस.ए.आई.) ने सूचित किया है कि उन्होंने पतंजलि समेत विभिन्न फूड बिजनैस ऑपरेटरों द्वारा भ्रामक दावों संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है।

Advertising