9.29 लाख बैंक अकाऊंट होल्डर आई.टी. डिपार्टमैंट के राडार पर

Friday, Mar 24, 2017 - 08:50 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के दौरान बड़ी रकम डिपॉजिट करवाने वाले 9.29 लाख बैंक अकाऊंट होल्डर सैंट्रल बोर्ड ऑफ डायरैक्ट टैक्सेज (सी.बी.डी.टी.) और इन्कम टैक्स (आई.टी.) डिपार्टमैंट के राडार पर हैं। पिछले वर्ष 8 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित नोटबंदी के बाद 18 लाख बैंक खातों में मोटी रकम डिपॉजिट हुई। यह रकम इन अकाऊंट होल्डरों की इन्कम से मिलान नहीं हुई है।

आई.टी. डिपार्टमैंट ने सभी अकाऊंट होल्डरों को रकम डिपॉजिट करवाने की जानकारी के लिए ई-मेल और एस.एम.एस. भेजे थे। इनमें से 8.71 लाख ने जानकारी उपलब्ध करवाई है लेकिन 9.29 लाख ने डिपार्टमैंट को ब्यौरा नहीं दिया है। डिपार्टमैंट अब इन पर कार्रवाई करने की तैयारी में है। 

क्या कहना है वित्त मंत्री का
वित्त मंत्री अरुण जेतली ने गत दिवस लोकसभा में वित्त विधेयक 2017 पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा था कि जिन अकाऊंट होल्डरों ने मांगी गई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई है, डिपार्टमैंट उनके ऊपर कानून के हिसाब से कार्रवाई करेगा। हालांकि जेतली ने नोटबंदी के दौरान कितनी रकम डिपॉजिट हुई इसका ब्यौरा तो नहीं दिया किन्तु कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक डिपॉजिट किए गए 500 और 1000 रुपए के नोटों की गिनती कर रहा है। गिनती में नकली नोटों को अलग करने के बाद केन्द्रीय बैंक यह बताने की स्थिति में होगा कि नोटबंदी के दौरान कुल कितनी रकम डिपॉजिट हुई। 

        
 

Advertising