देश में अगले 5 साल में खुलेंगे 85 शॉपिंग मॉल

Saturday, Jun 30, 2018 - 10:12 PM (IST)

नई दिल्ली: रीयल एस्टेट सलाहकार कंपनी एनारॉक के अनुसार ऑनलाइन बाजार को लेकर रूझान बढ़ने के बावजूद आने वाले पांच साल में देशभर में 85 नए मॉल खुलेंगे।

एनारॉक रिटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुज केजरीवाल ने अपनी एक रपट में कहा कि भौतिक खुदरा बाजार के खत्म होने के बारे में बहुत चर्चा हुई है क्योंकि देश में ई - वाणिज्य कारोबार बढ़ रहा है, जबकि तथ्य यह है कि देश में शॉपिंग मॉल का निर्माण बस शुरु भर हुआ है, और इनका कारोबार बरकरार रहेगा। कंपनी की रपट के अनुसार अगले पांच साल में देशभर में करीब 85 मॉल खुलने की उम्मीद है। इनमें से करीब 30 नए मॉल 2020 तक शीर्ष आठ शहरों में ही खुलेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि मॉल में आपको माल को लेकर उसे छूने और महसूस करने का अवसर मिलता है जबकि आनलाइन शापिंग में ऐसा नहीं है। इसके अलावा माल में खरीदारी के लिए जाना पूरे परिवार के लिए बाहर निकलने का एक अवसर प्रदान करता है और वह भी पूरी वातानुकूलित माहौल में। ‘‘देश का मध्यम वर्ग इस अनुभव को पसंद करता है। आनलाइन खुदरा कारोबार इस अनुभव को पीछे नहीं धकेल सकता है, यह समय कोई जल्द आने वाला नहीं है।’’ 

केजरीवाल ने हालांकि यह कहा कि ई- कामर्स खरीदारी का मॉल के कारोबार पर प्रभाव इस मामले में जरूर पड़ता है कि आनलाइन में ग्राहकों को काफी छूट दी जाती है। उन्होंने कहा कि फिर भी आनलाइन शापिंग और खुदरा बिक्री कारोबार जिसमें मॉल भी शामिल है दोनों ही भारत में बने रहेंगे। इनका एक दूसरे पर बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं होगा।  

Pardeep

Advertising