विद्यार्थी आवास क्षेत्र में अगले 5 साल में 70 करोड़ निवेश आने की उम्मीद: रिपोर्ट

Saturday, Sep 28, 2019 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्लीः विद्यार्थियों के लिए आवास क्षेत्र में अगले पांच साल में 70 करोड़ डॉलर निवेश आने की उम्मीद है। संपत्ति सलाहकार सीबीआरई और स्टूडेंट एकॉमडेशन प्रोवाइडर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसएपीएफआई) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार देश के सभी प्रमुख बाजारों में विद्यार्थियों के लिए आवास (को-लिविंग) क्षेत्र में तेज वृद्धि देखने को मिल रही है। वर्ष 2019 से 2023 के बीच इसमें 36 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है।

बृहस्पतिवार को ‘द हेराल्ड ऑफ ए न्यू चैप्टर: स्टूडेंट एकॉडेशन इन इंडिया' रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘देश के छात्रावास या सह-आवास क्षेत्र में 2023 तक 70 करोड़ डॉलर का निवेश और छह लाख नए बिस्तर जुड़ने की उम्मीद है।'' देश में उच्च शिक्षा के लिए पंजीकृत छह छात्रों के लिए वर्तमान में औसतन एक छात्रावास बिस्तर उपलब्ध है। ऐसे में निवेशकों के लिए यह एक बढ़िया निवेश अवसर प्रदान करने वाला क्षेत्र है।

देश में उच्च शिक्षा में पंजीकृत छात्रों की संख्या 2013-14 के 3.23 करोड़ के मुकाबले बढ़कर 2017-18 में 3.66 करोड़ हो गई। सीबीआरई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया, पश्चिमी एशिया, अफ्रीका) एवं चेयरमैन ने कहा कि निजी उच्च शिक्षण संस्थान और परिवहन साधनों की संख्या बढ़ने से छात्रों की आवाजाही बढ़ी है। इससे देश में नए शिक्षण केंद्र उभर रहे हैं। 

Supreet Kaur

Advertising