करदाताओं को जारी किए 70,000 करोड़ रुपए के रिफंड, निपटाए 99% क्लेमः CBDT

Wednesday, Jul 04, 2018 - 04:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग ने करदाताओं को अब तक 70,000 करोड़ रुपए का रिफंड जारी कर दिया है और जून अंत तक लंबित सभी रिफंड दावों को निपटा दिया गया है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आज यह जानकारी दी। आयकर विभाग ने इस काम के लिए एक से 15 जून के बीच एक विशेष पखवाड़े का आयोजन किया। कुछ क्षेत्रों में इस तिथि को बाद में बढ़ाकर 30 जून भी किया गया ताकि मामलों को तेजी से निपटाया जा सके।

अपील में लंबित 20,000 से अधिक मामलों को निपटाया गया और जहां कहीं बकाया आया वहां करदाताओं को रिफंड जारी किया गया। बोर्ड ने कहा, ‘‘30 जून 2018 की स्थिति के अनुसार जो आयकर रिटर्न आगे कार्रवाई के लिए लंबित थे उनमें से 99 प्रतिशत का निपटान कर दिया गया। इसमें जो रिफंड था उसे जारी कर दिया गया।’’  बोर्ड ने कहा कि अप्रैल-जून 2018 के दौरान 45.07 लाख रिफंड जारी किए गए। यह संख्या इससे पिछले साल इसी अवधि में जारी किये गये रिफंड से नौ लाख अधिक है।



सीबीडीटी ने कहा कि यहां तक कि आकलन वर्ष 2018- 19 के लिए पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान जो रिटर्न दाखिल किए गए उनमें भी तीन लाख रिफंड जारी कर दिए गए। आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न को जांच परख और रिफंड के लिए चलाए गए विशेष अभियान में कुल मिलाकर अब तक 70,000 करोड़ रुपए से अधिक का रिफंड जारी किया है। सीबीडीटी का कहना है कि वह करदाताओं को दी जाने सेवाओं के समय में निरंतर कमी लाने के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी शिकायतों को तेजी से निपटा रहा है ताकि करदाता सेवाओं के स्तर को बेहतर बनाया जा सके।       

Supreet Kaur

Advertising