सबसे अमीर अमेरिकियों में 7 भारतीय, फोर्ब्स की लिस्ट में जानें किसे मिला NO.1

Wednesday, Sep 09, 2020 - 06:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर अमेरिकियों की लिस्ट जारी की है। 400 सबसे अमीरों की लिस्ट में 7 भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। भारतीय मूल के जय चौधरी, जो साइबर सिक्योरिटी फर्म जेडस्केलर के सीईओ हैं उन्हें भी इस लिस्ट में 61वां स्थान मिला है। वहीं रोमेश वाधवानी, जो सिम्फनी टेक्नॉलजी ग्रुप के संस्थापक हैं उन्हें 238वां स्थान मिला है। इनके साथ ऑनलाइन कंपनी वेयफेयर के भारतीय मूल के नीरज शाह को 299वां स्थान मिला है। वहीं सिलिकन वैली वेंचर कैपिटल फर्म के संस्थापक विनोद खोसला को 353वां स्थान, शेरपालो वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर कवितर्क राम श्रीराम को 359वां स्थान, राकेश गंगवाल और अनिल भुसरी को इस लिस्ट में स्थान मिला है।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस लगातार तीसरी बार नंबर 1 के पायदान पर बने हुए हैं। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैंकिंग में भारी गिरावट आई है। जेफ बेजोस (179 बिलियन डॉलर) ने लगातार तीसरे साल फोर्ब्स की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बिल गेट्स (111 बिलियन डॉलर) को जगह मिली है। इसके अलावा 85 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं, वारेन बफेट 73.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अबतक 275वें स्थान पर थे, जो अब 352वें नंबर पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर से घटकर 2.5 बिलियन डॉलर रह गई। कोरोना संकट काल में ऑफिस, होटल, रिसॉर्ट बंद रहने की वजह से ट्रंप की बिजनेस कंपनियों पर काफी असर पड़ा है और उनकी संपत्ति में भारी कमी आई है। कोरोना काल में भी अमेरिकी की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, अमेरिका के सबसे अमीर 400 लोगों की संपत्ति में 3.2 ट्रिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।


 

jyoti choudhary

Advertising