सरकार के निशाने पर 65 लाख करदाता, बड़ी कार्रवाई की हो रही है तैयारी

Monday, Apr 30, 2018 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्‍लीः मोदी सरकार जल्द ही टैक्‍स न भरने वालों पर शिकंजा कसने वाली है। वित्त मंत्रालय एेसे 65 लाख करदाताओं को नोटिस भेजने की तैयारी में है जिन्‍होंने पिछले कुछ वर्षों से रिटर्न नहीं भरा है। वैसे बता दें कि केंद्र सरकार के अधिक से अधिक टैक्‍स भरने की योजना रंग ला रही है। वित्त वर्ष 2017-18 में सरकार को प्रत्‍यक्ष कर के रूप में अतिरिक्‍त 1.5 लाख करोड़ रुपए मिले हैं। साथ ही टैक्स भरने वाले नए लोगों की संख्या में भी रिकॉर्ड इजाफा हुआ है।

टैक्स भरने वालों की संख्या में हो रहा इजाफा
सरकार का मानना है कि 2016 में नोटबंदी के नतीजे में टैक्स फाइल करने वालों की संख्या बढ़ी है। नोटबंदी के अलावा लक्षित लोगों को लगातार संदेश और ई-मेल के जरिए रिमाइंडर भेजने से भी करदाताओं की संख्या बढ़ाने में मदद मिली है। अधिकारियों का कहना है कि करीब 1.75 करोड़ संभावित करदाताओं को संदेश और ई-मेल के माध्यम से रिमाइंडर भेजे गए थे जिनमें से 1.07 करोड़ ने स्वेच्छा से अब तक रिटर्न फाइल किया है।

NMS से टैक्स चोरों को पकड़ना आसान
वित्‍त मंत्रालय के अनुसार एनएमएस के इस्तेमाल से आयकर विभाग को करदाताओं की संख्या बढ़ाने में पिछले कुछ सालों में सफलता मिली है। खासतौर पर इसकी मदद से उन लोगों को टारगेट किया जाएगा जिन्‍होंने नोटबंदी के दौरान 500 और 1000 रुपए के नोटों में 10 लाख या उससे ज्‍यादा जमा किया लेकिन अपना रिटर्न फाइल नहीं किया है। बता दें कि नॉन फाइलर्स मैनेजमेंट सिस्‍टम (एनएमएस) से टैक्स चोरी पकड़ना आसान है। इसमें टैक्स चोरों का पता विभिन्‍न प्रकार के डाटा स्रोतों से लगाया जाता है। इसमें उन पर नजर रखी जाती है जो बड़ी रकम में लेन-देन करते हैं लेकिन टैक्स नहीं चुकाते हैं।

Supreet Kaur

Advertising