7वां वेतन आयोग: 50 लाख कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

Wednesday, Jun 14, 2017 - 01:24 PM (IST)

नई दिल्लीः 7वें वेतन आयोग को लेकर आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में होने वाली इस बैठक में केंद्र सरकार के कर्मियों के भत्ते पर लंबे समय से चला आ रहा सस्पेंस खत्म हो जाएगा। बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेतली भत्ते को लेकर अपना प्रस्ताव रख सकते हैं, जिसका सीधा फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। कहा जा रहा है कि हाल ही में 7 जून को हुई कैबिनेट में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई थी।

7वें केंद्रीय वेतन आयोग ने भत्ते की संरचना में कुछ बदलाव सुझाए थे। इसमें 52 तरह के भत्तों को खत्म कर दिया गया है। 36 तरह के अन्य भत्तों को इसमें जोड़ा भी गया है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नोटबंदी के बाद सरकार के पास नगदी की कमी हो गई है। यही वजह है कि सरकार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने में हिचक रही है।

गौरतलब है कि सरकार ने सभी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2017 से बढ़ी हुई सैलरी देने का वादा किया है। जिस कारण सरकारी खजाने पर काफी बोझ पड़ने की बात कही जा रही है। उधर, केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन केंद्र सरकार पर दबाव बना रही हैं और वेतन आयोग की सिफारिशें जल्द लागू करने की डिमांड लगातार कर रही है। इतना ही नहीं यूनियनों ने जल्द ही सिफारिशे लागू ना होने के स्थिति में हड़ताल पर जाने की बात तक कह डाली है।

Advertising