समय से पहले सरकार ने पूरा किया उज्ज्वला का लक्ष्य, 5 करोड़ परिवारों को मिला गैस कनेक्शन

Saturday, Aug 04, 2018 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है। 5 करोड़वां कनेक्शन शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दिल्ली के लाभार्थी को प्रदान किया।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना को एक मई 2016 को यूपी की बलिया से लांच किया था, जिसके अंतर्गत मार्च 2019 तक 5 करोड़ लोगों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, चूल्हा और रेगुलेटर देने का लक्ष्य तक किया गया था, जिसे सरकार ने 8 माह पहले पूरा कर लिया गया। सरकार ने योजना के तहत 8000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। इसमें से प्रत्येक ग्राहक के लिए स्कीम में 1600 रुपए का प्रावधान है। एलपीजी कनेक्शन 2011 के सामाजिक आर्थिक जाति आधारित जनगणना के आधार पर दिए गए।

संसद भवन में सुमित्रा महाजन ने दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहने वाली तकदीनम को पांच करोड़वां कनेक्शन दिया। इसके साथ ही रानी, पूजा, शैला बेगम, अमोल देवी, रानी कुमारी, माया देवी और किरण को भी उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। इस अवसर पर बताया गया कि उज्ज्वला योजना के तहत सबसे ज्यादा कनेक्शन उत्तर प्रदेश में दिए गए हैं। 

प्रदेशों के हिस्से आए एलपीजी कनेक्शन
उत्तर प्रदेश - 87 लाख
पश्चिम बंगाल - 67 लाख
बिहार - 61 लाख
मध्य प्रदेश - 45 लाख
राजस्थान - 37 लाख
उड़ीसा - 30 लाख

कुल कनेक्शन में इन राज्यों की भागीदारी करीब 65 फीसदी की है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

jyoti choudhary

Advertising