इन 5 नौकरियों में है सबसे अधिक कमाई

Thursday, Jul 28, 2016 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्लीः पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी की चाहत किसे नहीं होती। आज का युवा चाहता है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद उसे एेसी नौकरी मिल जाए, जहां उसकी सैलरी भी अच्छी हाे और काम भी एेसा हाे जाे वाे दिल से करना पसंद करें। ताे अाईए अाज हम अापकाे एेसी ही कुछ नाैकरियाें के बारे में बताएंगे, जाे आपको इतनी सैलरी दिलाएंगी कि आप सोच भी नहीं सकते। 

जानें काैन सी हैं ये नाैकरियांः-

1. डाटा साइंटिस्ट: अगर आप एक डाटा साइंटिस्ट हैं और आपके पास अच्छा अनुभव भी है, ताे आपको 75 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है। जहां एक इंजीनियर 5 साल के एक्सपीरिएंय के बाद 8-12 लाख रुपए ही कमा पाता है, ताे वहीं एक डाटा साइंटिस्ट 5 साल में 75 लाख रुपए तक की सैलरी ले सकता है। 

2. सॉल्युशन आर्किटेक्ट: एक अच्छे सॉल्यूशन आर्किटेक्ट को 80 लाख रुपए तक की सैलरी मिलती है। सॉल्युशन आर्किटेक्ट किसी भी कारोबार की जरूरत के हिसाब से प्रोजेक्ट की प्लानिंग करता है और कंपनियों की ग्रोथ में इनका बड़ा हाथ होता है। भारत में टेक्नोलॉजी में डील करने वाली करीब सभी कंपनियों में सॉल्युशन आर्किटेक्ट की जरुरत होती है।

3. मोबाइल डेवलपर्स: मोबाइल डेवलपर्स 4-5 साल के एक्सपीरिएंस के साथ 60 लाख रुपए तक की सैलरी ले सकता है। अच्छी टेक्नोलॉजी वाली कंपनियां मोबाइल डेवलपर्स को 50-60 लाख रुपए तक के पैकेज ऑफर करती हैं।

4. प्रोडेक्ट मैनेजर: एक अनुभवी प्रोडेक्ट मैनेजर की सैलरी 15 लाख से लेकर 40 लाख रुपए तक की हो सकती है। अलग-अलग कंपनियों में प्रोडेक्ट मैनेजर की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है और इसके लिए कंपनियों अच्छे अाफर भी दे रही हैं।

5. डेटा एनालिटिक्स मैनेजर: एक डाटा एनालिटिक्स मैनेजर, जिसे 4 से 5 साल का अनुभव हाे वाे 40 से 60 लाख रुपए तक कमा सकता है। डेटा एनालिटिक्स मैनेजर किसी भी कंपनी का डेटा सही तरीके से मैनेज कर कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने में योगदान देता है जिसके लिए बेहद अार्कषक सैलरी मिलती है।

Advertising