नोएडा में 5,000 Cr. का निवेश करेगा सैमसंग

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2017 - 10:36 AM (IST)

नोएडाः सेक्टर 81 में सैमसंग कंपनी की नई यूनिट का भूमिपूजन कार्यक्रम हुआ। इस दौरान मौजूद केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पिछले तीन सालों में देश में मोबाइल के निर्माण और कंपोनेंट की कुल 73 नई कंपनियां स्थापित हुई हैं। इनमें मेक इन इंडिया के तहत 32 यूनिट नोएडा व ग्रेटर नोएडा में ही स्थापित हुई हैं। इससे साफ है कि आने वाले दिनों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा मैन्युफैक्चरर्स हब के रूप में डिवेलप होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले देश में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री में इन्वेस्टमेंट 11 हजार करोड़ था, जो तीन साल में बढ़कर एक लाख 53 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

कार्यक्रम में नीति आयोग के अध्यक्ष अमितकांत ने कहा कि सैमसंग का इस समय देश के मोबाइल इंडस्ट्री में दस परसेंट की हिस्सेदारी है। अगले तीन साल में यह भागीदारी 50 परसेंट तक हो सकती है। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि इस यूनिट के बनने में कुछ दिक्कतें थीं। कंपनी के सी.ई.ओ. ने उनसे 22 मार्च को मुलाकात की थी और कंपनी को कहीं और शिफ्ट करने को कहा था। तब सी.एम. योगी आदित्यनाथ से इस समस्या का समाधान करवाया और कंपनी ने यहां 4915 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट का प्रस्ताव रखा। 

बुधवार को इस प्रॉजेक्ट पर काम भी शुरू हो गया। कंपनी के सीईओ एचसी होंग ने बताया कि 1995 में नोएडा से सैमसंग ने अपना कारोबार नोएडा से शुरू किया था। कार्यक्रम में आईटी मंत्रालय की सेक्रेटरी अरूणा सुंदरराजन, उद्योग राज्य मंत्री सुरेश राणा, नोएडा अथॉरिटी के सीईओ अमित मोहन प्रसाद, यमुना के सीईओ डॉ. अरूणवीर सिंह व दादरी के विधायक तेजपाल नागर आदि मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News