किस्मत ने मारी बाजीः 43 साल पहले शेयर खरीद भूला शख्स, अब कीमत है 1448 करोड़ रुपए

Tuesday, Sep 28, 2021 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कहते हैं कि 'ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़कर'। कुछ ऐसा ही हुआ केरल के कोच्चि में रहने वाले शख्स बाबू जॉर्ज वालावी के साथ। वालावी की किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि वे अरबपति बन गए। दरअसल उन्होंने साल 1978 में मेवाड़ ऑयल एंड जनरल मिल्स लिमिटेड के 3500 शेयर्स खरीदे थे। शेयर खरीदने के बाद बाबू कंपनी में 2.8 फीसदी के शेयरहोल्डर बन गए थे लेकिन 43 साल पहले ये शेयर खरीदकर भूल गए। अब इन शेयरों की कीमत 1,448 करोड़ रुपए हो गई है। 

यह भी पढ़ें- फिर रुलाने लगी तेल की कीमतें, महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

वालावी को पैसे नहीं देना चाहती कंपनी 
बाबू जॉर्ज का दावा है कि कंपनी के शेयरों के असली मालिक हैं और कंपनी उन्हें रकम देने में आनाकानी कर रही है। अब वह भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की शरण में गए हैं और उन्हें उम्मीद है कि उन्हे सेबी से न्याय जरूर मिलेगा।

क्या है पूरा मामला? 
इस संदर्भ में बाबू ने कहा, 'जब उन्होंने शेयर खरीदे थे, उस वक्त कंपनी के संस्थापक चेयरमैन पीपी सिंघल और वे दोस्त थे। शेयर्स की खरीदारी के वक्त कंपनी सूचीबद्ध नहीं थी और कोई डिविडेंड नहीं दे रही थी। इसलिए मैं और मेरा परिवार इस निवेश के बारे में भूल गए।' साल 2015 में उन्हें इस निवेश के बारे में याद आया। फिर उन्होंने पड़ताल शुरू की। इस दौरान उन्हें पता चला कि कंपनी का नाम बदलकर अब पीआई इंडस्ट्रीज हो गया है, जो सूचीबद्ध कंपनी है।  

यह भी पढ़ें- एक ही नाम से खोले 5 सेविंग अकाउंट, RBI ने लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

कंपनी पर लगाया आरोप  
इतना ही नहीं, बाबू ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि उसने साल 1989 में गैरकानूनी तरीके से फर्जी पेपर्स के जरिए उनके शेयर्स किसी और को बेच दिए। कंपनी ने भी इस मामले की जांच की। 2016 में पीआई इंडस्ट्रीज ने बाबू को मध्यस्थता के लिए दिल्ली बुलाया था लेकिन बाबू ने जाने से इनकार कर दिया। मामले में कंपनी ने बाबू के दस्तावेजों की जांच के लिए दो अफसरों को केरल भी भेजा था। कंपनी ने यह भी माना कि बाबू के पास जो दस्तावेज मौजूद हैं वे असली हैं लेकिन तब भी कंपनी उन्हें पैसे देने में मना कर रही है।

jyoti choudhary

Advertising