दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे चला रही 400 स्पेशल ट्रेनें, जानें बुकिंग का नया नियम

Friday, Nov 06, 2020 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाईं हैं। इनके अलावा रेलवे पहले बार कई स्पेशल क्लोन ट्रेनें भी चला रही है। त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए दिवाली और छठ पूजा के लिए इन ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है। आप अगर घर जाने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग करवाना चाहते हैं तो बता दें कि ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम बदल गए हैं। अब आप ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले तक ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा।


नियमों में हुए बदलाव
इंडियन रेलवे ने ट्रेन बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर कई बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव के चलते अब यात्रियों को अचानक ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए पहले की तुलना में ज्यादा समय मिलेगा। यात्री अब स्टेशन से ट्रेन निकलने से पहले 30 मिनट तक टिकट की बुंकिग कर सकेंगे। कोरोना महामारी में ट्रेनों के खुलने से 2 घंटे पहले चार्ट बन जाता था और उसके बाद टिकटों की बुकिंग नहीं हो पाती थी। 


लेकिन अब प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले तक टिकटों की बुकिंग हो सकेगी। रेलवे के इन नियमों से उन यात्रियों को फायदी मिलेगा जो अचानक से कहीं जानें का कार्यक्रम बनाते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले तक ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग की सुविधा होगी। 


इंडियन रेलवे ने शुरू की 400 ट्रेनें
दरअसल, त्योहारी सीजन में दिवाली और छठ पूजा में यात्रियों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे ने 400 ट्रेनें शुरू की हैं। त्योहारी सीजन ट्रेंने पटना, कोलकाता, वाराणसी, दिल्ली से चलेंगी ताकि दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की मांग को पूरा किया जा सके। कोरोना महामारी के मद्देनजर रेलवे ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा। सफर के दौरान यात्रियों को स्टेशन, ट्रेन में मास्क लगाए रखना अनिवार्य है। इसके साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग और सैनिटाइजेशन जैसी अन्‍य सावधानियों का पालन भी करना होगा।

rajesh kumar

Advertising