टैलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को दे रही धोखा, 4G की कीमत पर 3G सर्विसः ट्राई

Saturday, Sep 15, 2018 - 12:33 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने माना है कि देशभर की टैलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को धोखा दे रही हैं। कंपनियां ग्राहकों को 4जी की कीमत पर 3जी की स्पीड दे रही हैं। इसके लिए ट्राई ने भोपाल, दुर्ग, कन्नौर, मुंबई, नवी मुंबई और वाराणसी में स्वतंत्र ड्राइव परीक्षण (IDT) किया है। ट्राई ने इस सर्वे की रिपोर्ट 13 सितंबर को जारी की है।

ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भोपाल में 4जी नेटवर्क की अधिकतम स्पीड 18.89 Mbps है, जबकि नियम के मुताबिक 4जी की स्पीड कम-से-कम 20Mbps होनी चाहिए। ट्राई ने IDT सर्वे नेटवर्क की गुणवत्ता, वॉयस कॉल और डाटा स्पीड की जांच करने के लिए किया था।

इसके लिए ट्राई की टीम ने 21-25 मई तक भोपाल में 610 किलोमीटर का सफर पूरा किया। इस दौरान 685 कॉल सभी नेटवर्क पर किए गए और इंटरनेट स्पीड की भी जांच की गई। इसमें अपलोड, डाउनलोड और वेब पेज की लोडिंग भी शामिल है।

हालांकि इस दौरान कॉल ड्रॉप की समस्या भोपाल में तो नहीं मिली लेकिन मुंबई में कॉल ड्रॉप की दर 2 फीसदी से अधिक है जो कि नहीं होना चाहिए। ट्राई का नियम है कि 2 फीसदी से ज्यादा कॉल ड्रॉप नहीं होने चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक देशभर की कोई भी टेलीकॉम कंपनी 3जी-4जी सेवा तय मानक के अनुरूप नहीं दे रही हैं।

jyoti choudhary

Advertising