GST काउंसिल की 37वीं बैठक आज, होटल सेक्टर के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान

Friday, Sep 20, 2019 - 09:42 AM (IST)

नई दिल्लीः जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक आज गोवा में होने वाली है। इस बैठक में कई बड़े ऐलान होने के कयास लगाए जा रहे हैं। गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले सुबह 10 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। हालांकि, अभी तक इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुद्दे बताए नहीं गए हैं। इस बैठक में बिस्किट, माचिस और होटल इंडस्ट्री को राहत मिलने के आसार हैं, लेकिन ऑटो सेक्टर को राहत मिलना मुश्किल लग रहा है।

टैक्स स्लैब में हो सकता है बदलाव
आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बार 5 फीसदी के बजाय 8 फीसदी की दर को टैक्स का सबसे निचला स्लैब बनाया जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में परिषद के सदस्य दरों में कटौती का फैसला लिए जाने से पहले राजस्व की स्थिति और आर्थिक विकास की सुस्त रफ्तार पर मंथन करेंगे।

GST रेट में होगी कटौती
समिति में केंद्र और राज्य सरकारों के राजस्व अधिकारी शामिल हैं। वाहन उद्योग लंबे समय से वाहनों पर जीएसटी की मौजूदा के 28 फीसदी दर को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रहा है। हालांकि, समिति का मानना है कि जीएसटी दर में कटौती से कर संग्रह प्रभावित होगा। कुल जीएसटी संग्रह में अकेले वाहन क्षेत्र का हिस्सा 50,000 से 60,000 करोड़ रुपए होता है। समिति, हालांकि, होटल उद्योग को राहत देने के पक्ष में है। समिति ने सिफारिश की है कि 12,000 रुपए तक के होटल कमरों (एक रात्रि के लिए) को 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है। वर्तमान में 7,500 रुपए तक के कमरों पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है।

Supreet Kaur

Advertising