दुनिया के टॉप 10 CEO में 3 भारतीय मूल के, अमेजन के जेफ बेजोस को नहीं मिली जगह

Wednesday, Oct 30, 2019 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की सूची में भारतीय मूल के तीन सीईओ भी जगह बनाने में कामयाब रहे। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) ने ‘दुनिया के 100 सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीईओ’ की 2019 की सूची बनाई है। इसमें भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नडेला शामिल हैं।

इस सूची में अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुवांग शीर्ष पर हैं। एडोब के शांतनु नारायण छठवें, मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा सातवें और माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख सत्य नडेला नौवें स्थान पर हैं। इसके अलावा, एचबीआर की इस सूची में नाइक के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें, एपल के सीईओ टिम कुक 62वें, भारत में जन्मे डीबीएस बैंक के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें और सॉफ्टबैंक के प्रमुख मासायोशी सन 96वें स्थान पर हैं।

अमेजन सीईओ बेजोस सूची से बाहर
एचबीआर की इस सूची में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस जगह नहीं बना पाए। इस साल अमेजन का ईएसजी स्कोर काफी कम रहा, जिससे बेजोस को इस सूची में स्थान नहीं मिला। वह इस सूची में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे थे। एचबीआर ने कहा कि इस सूची में उन्हीं कंपनियों के सीईओ को शामिल किया गया है, जो 2018 के अंत में एसएंडपी ग्लोबल-1200 इंडेक्स में रहीं।

चार महिला सीईओ भी शामिल
एचबीआर का कहना है कि 2019 की इस सूची में शीर्ष-50 में चार महिला सीईओ शामिल हैं। इससे पहले 2018 में जारी इस सूची में तीन महिला सीईओ जगह बनाने में कामयाब रही थीं। वहीं, 2017 में आई सूची में दो महिला सीईओ को जगह मिली थी। एचबीआर का कहना है कि हर साल जब यह सूची आती है तो कुछ पाठक विरोध करते हैं लेकिन हर साल उन्हें जवाब दिया जाता है कि यह परिणाम महिला सीईओ के प्रदर्शन का आधारित नहीं है। 

jyoti choudhary

Advertising