अटल टिंकरिंग लैब के लिए 3,000 अतिरिक्त स्कूलों का चयन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 11:19 AM (IST)

नई दिल्लीः नीति आयोग ने बच्चों में अनुसंधान एवं उद्यमिता बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई योजना अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) स्थापित करने के लिए 3,000 और स्कूलों को चुना है। इसके साथ एटीएल स्कूलों की संख्या बढ़कर 5,441 हो गई है। साथ ही आयोग ने कहा है कि जल्दी ही अटल इनोवेशन मिशन की पहुंच देश के सभी जिलों में होगी। नीति आयोग के बयान के अनुसार चुने गए स्कूलों को अगले 5 साल में 20 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

नीति आयोग ने यह भी कहा है कि जल्दी ही देश के सभी जिलों में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित किए जाएंगे। इससे प्रौद्योगिकी नवप्रवर्तन तथा शिक्षा-दीक्षा व्यवस्था में बड़ा रूपांतरण आएगा। अटल इनोवेशन मिशन के प्रबंध निदेशक रामनाथन रमणन ने कहा, ‘‘इन 3,000 अतिरिक्त स्कूलों के आने से एटीएल कार्यक्रम का दायरा व्यापक होगा। नवप्रर्वतन गतिविधियों में बच्चों की संख्या बढ़ेगी और युवा नवप्रर्वतकों के पास 3डी प्रिंटिंग, रोबोटिक्स, इंटरनेट आफ थिंग्स तथा माइक्रोप्रोसेसर्स जैसी प्रौद्योगिकी तक पहुंच उपलब्ध होगी।’’

इन नए स्कूलों के साथ 2020 तक 10 लाख से अधिक नए बाल नप्रवर्तकों बनाने का रास्ता सुगम होगा। एटीएल इन नवप्रवर्तक बच्चों के लिए उन स्थानीय समस्याओं के अनूठे समाधान की संभावना टटोलने को लेकर एक नवप्रवर्तन केंद्र के रूप में काम करेगा जिससे उनका रोजना सामना होता है। इन नए स्कूलों के साथ एटीएल की पहुंच 5,441 स्कूलों तक हो गई जो पूरे देश और सात केंद्र शासित प्रदेशों में से 5 में फैले हैं। अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) देश में नवप्रवर्तन और उद्यमिता की संस्कृति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News