देशभर में खुलेंगे 25000 नए पैट्रोल पंप, अब नियम भी आसान

Monday, Jun 18, 2018 - 11:02 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देशभर में सरकारी पैट्रोलियम कंपनियां जल्द ही नए पैट्रोल पंप खोलने जा रही हैं। नई योजना के तहत कंपनियां 25,000 नए पैट्रोल पंप खोलेंगी। पैट्रोलियम मिनिस्ट्री ने पैट्रोल पंप डीलरों की नियुक्ति पर सरकारी पॉलिसी को भी रद्द कर दिया है। इससे सरकारी पैट्रोलियम कंपनियों- इंडियन ऑइल, हिंदुस्तान पैट्रोलियम और भारत पैट्रोलियम को पैट्रोल पंप खोलने के लिए अपने नियम बनाने की छूट मिलेगी।



लोगों के मिलेगा रोजगार
ये तीनों कंपनियां एक महीने में विज्ञापन देकर 25,000 स्थानों पर पैट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन मंगाएगी। इनमें से अधिकतर पैट्रोल पंप ग्रामीण इलाकों में होंगे। सरकारी पैट्रोलियम कंपनियां अभी लगभग 57,000 और प्राइवेट कंपनियां करीब 6,000 पैट्रोल पंप चलाती हैं। नए पैट्रोल पंप खुलने से इक्विपमेंट सप्लायर्स, ट्रांसपोर्टर्स और टैंकर मैन्युफैक्चरर्स का कारोबार भी बढ़ेगाऔर हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।



नियम हुए आसान 
सरकारी पैट्रोलियम कंपनियां लगभग चार वर्ष के बाद नए डीलरों की नियुक्ति कर रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि नई गाइडलाइंस में समाज के पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण के नियमों का पालन किया जाएगा, लेकिन पैट्रोलियम कंपनियों को डीलरों की नियुक्ति में छूट मिलेगी। नई गाइडलाइंस में आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त किया गया है और जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है।  अब जमीन पर मालिकाना हक न रखने वाले लोग भी जमीन मालिक के साथ टाई-अप कर डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। पैट्रोल पंप डीलर चुनने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदनकर्ताओं में से विजेताओं को ऑनलाइन ड्रॉ के जरिए चुना जाएगा।

Supreet Kaur

Advertising