परिधान क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपए का निवेश, 1 लाख लोगों के मिला रोजगार

Saturday, May 12, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः परिधान निर्यात संवर्धन परिषद ने कहा है कि कपड़ा और परिधान क्षेत्र को दिए गए विशेष पैकेज का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है जिससे पिछले एक साल में उद्योग में 2,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश हुआ है और एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं।

परिषद के एक सर्वेक्षण के अनुसार विशेष पैकेज से परिधान के निर्यात में वृद्धि हुई और निवेश में इजाफा हुआ है। सरकार ने वर्ष के 2016 के अंत में कपड़ा और परिधान क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए 6,000 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज दिया था। परिषद ने इस पैकेज का असर जानने के लिए एक विशेष सर्वेक्षण कराया है। सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि विशेष पैकेज देने के पहले 12 महीनों में क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश हुआ है और एक लाख से अधिक नए लोगों को रोजगार मिला है। सर्वेक्षण के अनुसार परिधान उद्योग को निर्यात के लिए दी गई विशेष कर रियायत का भी क्षेत्र पर और विदेश व्यापार सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कर में विशेष रियायतें मिलने के बाद परिधान का निर्यात मूल्य के संदर्भ में 2.7 प्रतिशत और मात्रा के संदर्भ में 6.4 प्रतिशत बढ़ा है।

परिषद के अध्यक्ष एच के एल मागू ने कहा है कि करो में छूट देने से परिधान निर्यात पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इससे नोटबंदी और वस्तु एवं सेवाकर प्रणाली लागू होने के असर को खत्म करने में मदद मिली है। कर छूट का व्यापक असर वर्ष 2018-19 में देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद कर छूट पर सरकार विचार कर रही है। सरकार को यह ध्यान में रखना चाहिए कर छूट का निर्यात तथा परिधान उद्योग पर व्यापक रुप से सकारात्मक असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि परिधान उद्योग को करो में छूट देने से उद्योग को समग्र रुप से लाभ होगा और रोजगार के ज्यादा अवसर सृजित होंगे। 

Supreet Kaur

Advertising