अब 24 घंटे मिलेगी बिजली, PM मोदी ला रहे है 'सौभाग्य'

Saturday, Sep 23, 2017 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्ली: पीएम मोदी सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 25 सितंबर को नई योजना 'सौभाग्य' की शुरुआत करेंगे। यह जानकारी बिजली मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को दी। 25 सितंबर को आरएसएस के वरिष्ठ नेता और जनसंघ के संस्थापक सदस्य दीनदयाल उपाध्याय की जयंती भी है। योजना के बारे में आरके सिंह ने ज्यादा बताने से इनकार कर दिया, लेकिन माना जा रहा है कि इस योजना के तहत इस साल दिसंबर तक देश के सभी गांवों का बिजलीकरण कर दिया जाएगा।

आरके सिंह ने कहा कि केंद्र ने राज्य सरकारों से बिजलीकरण के प्रॉजेक्ट्स तैयार करने को कहा है जिनके लिए केंद्र सहमति देने के बाद फंड जारी कर देगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, योजना का नाम 'सौभाग्य' होगा और इसके तहत ट्रांसफॉर्मर्स, मीटर्स और तारों के लिए सब्सिडी मिलेगी। इस हफ्ते हुई कैबिनेट मीटिंग के अजेंडा में यह योजना भी थी। कैबिनेट मीटिंग के बाद वित्त मंत्री ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा था कि इस योजना की पुष्टि हमारे निर्णय लेने के बाद कर दी जाएगी। 

सरकार सभी गावों तक बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम कर रही है और सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2019 का टारगेट बना चुकी है। पावर सेक्टर में सुधारों की बात करते हुए आरके सिंह ने बताया कि सरकार बिजली खरीदने से जुड़े कानूनों को और कड़ा करने जा रही है। सिंह ने बताया कि उन्होंने इस साल के अंत तक 20 हजार मेगावॉट बिजली वायु ऊर्जा से और 20 हजार मेगावॉट बिजली सौर ऊर्जा से बनाने का टारगेट दिया है। 

Advertising