ATM से ही मिलेेगा 200 रुपए का नोट, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Thursday, Jul 27, 2017 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्लीः 200 रुपए के नए नोट लाने की तारीख तय हो गई है। सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, 200 रुपए के नोट की छपाई बड़े पैमाने पर शुरु कर दी गई है, साथ ही इसे लांच करने की तारीख भी तय हो गई है। कोशिश यही रहेगी कि बाजार में लाए जाने के बाद इसकी कोई कमी नहीं हो।

सरकारी सूत्रों ने इस बात की तस्दीक की कि बाजार में दो हजार रुपए की जमाखोरी हो रही है जिसकी वजह से इसकी कमी महसूस की जा रही है। 2000 के नोटों की छपाई तय संख्या के हिसाब से की गई है और ये चलन जारी रहेगा लेकिन असीमित संख्या में दो हजार रुपए के नोटों की छपाई नही हो सकती।

अन्य नोटों के आकार को होगा 200 रुपए का नोट
200 रुपए का नोट बाजार में उपलब्ध नोटों के आकार का ही होगा इसकी वजह से देश भर में सवा दो लाख से ज्यादा एटीएम में नोट के खांचे को नई शक्ल देने की जरुरत नही होगी। ध्यान रहे कि 500 और 2000 रुपए के नए नोट लाने के समय सभी एटीएम को चरणबद्ध तरीके से रिकैलिब्रेट किया गया जिससे लोगो को कुछ समय तक परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन अब आगे ऐसी स्थिति नही रहेगी।

अगले महीने से आ जाएंगे नोट 
भारतीय रिजर्व बैंक में नोट छपाई के मामले से जुड़े कुछ लोगों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने 200 रुपए के नोट जारी कर देगा। ऐसे में अब जल्द ही आप लोगों की जेब में 200 रुपए के नोट भी होंगे।

एडवांस फीचर होंगे इसमें 
जानकारी के अनुसार सरकार ने 200 रुपए के नोट जारी करने में भी एडवांस सुरक्षा फीचर्स का ध्यान रखा है। सरकार की पूरी कोशिश है 200 रुपए के नकली नोट न बनाए जा सकें, इसलिए सरकार ऐसा कर रही है।

 

Advertising