पुराने नोट जमा कराने में 2 दिन बाकी, अब तक बैंकों में जमा हुए 90% नोट

Wednesday, Dec 28, 2016 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्लीः कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए मोदी सरकार ने नोटबंदी का एेलान किया था। इसके तहत 500 और 1,000 रुपए के 15.4 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोटों में करीब-करीब 14 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकों में जमा किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोटों को अचानक अवैध घोषित कर दिया था। तब सरकार को उम्मीद थी कि नोटबंदी  के इस फैसले से उसे कई मोर्चों पर फायदा होगा।

सरकार की उम्मीद नहीं हुई पूरी 
जानकारी के अनुसार सरकार को उम्मीद यह भी थी कि काले धन के रूप में रखे गए कम-से-कम 3 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोट वापस नहीं होंगे। ऐसा होने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सरकार को अच्छा-खासा लाभांश देता। लेकिन, यह उम्मीद पूरी होती नहीं दिख रही है। बैंकों में जमा नोटों की मात्रा से ऐसा लगता है कि लोगों ने काले धन को सफेद करने का रास्ता निकलाने में कामयाबी पा ली।

सरकार को होगा यह फायदा
सरकार को इस से एक और फायदा होता हुआ नजर आ रहा है जिसके तहत घरों में रखी गई छोटी-छोटी बचतों की रकम बैंकों में आ जाने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। जिन खातों में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा हुए हैं, उन पर सरकार को भारी-भरकम टैक्स मिलेगा। साथ ही पूरी रकम का 25 प्रतिशत हिस्सा चार साल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में छोड़कर पाक साफ होने का एक और मौका मिलेगा।

Advertising