DDA जनवरी में 16000 फ्लैट्स की स्कीम, जानें किस जोन में कितने घर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2016 - 01:46 PM (IST)

नई दि्ललीः दिल्ली में घर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) आगामी जनवरी महीने में नए फ्लैट्स की स्कीम लाने जा रहा है। इस नई आवासीय योजना में मनपसंद इलाके में फ्लैट खरीदा जा सकेगा। इस योजना के तहत लगभग 16 हजार के फ्लैटों का निर्माण होगा। वहीं डीडीए की सालभर से अटकी 13 हजार फ्लैटों की बिक्री को भी हरी झंडी मिल चुकी है।

योजना को बांटा जाएगा 5 जोन में
नई निर्माण योजना के तहत दिल्ली में 16,584 फ्लैट बनाए जाएंगे। वहीं डीडीए इस योजना की आधिकारिक घोषणा जल्द ही करेगा। जानकारी के मुताबिक डीडीए ने हर जोन में फ्लैट बनाने की योजना है। द्वारका और रोहिणी जोन में भी एचआईजी और वन बेड रूम वाले फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा।

दक्षिण जोन
इन जोन में बड़े घर दक्षिण व उत्तरी जोन में बड़े फ्लैट बनाए जाएंगे। दक्षिण जोन में बनने वाले ज्यादातर फ्लैट वसंत कुंज में होंगे। इनमें हायर इंनकम ग्रुप (एचआईजी), मिडिल इनकम (एमआईजी), लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) फ्लैट की अच्छी-खासी संख्या होगी। कुछ घर कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लोगों के लिए भी होंगे।

उत्तरी जोन
इसी प्रकार उत्तरी जोन में फ्लैटों का निर्माण नरेला में होगा। इनके लिए पॉकेट-8, पॉकेट-10 और पॉकेट-12 में जगह चिन्हित की गई है।

पूर्वी जोन
पूर्वी जोन में एक बेडरूम के कुछ फ्लैटों के साथ ज्यादातर एलआईजी वर्ग के लिए होंगे। डीडीए के एक अधिकारी के अनुसार, चिन्हित की गई जमीन को योजना अनुभाग ने मंजूरी दे दी है।

साउथ जोन
वहीं साउथ जोन में बनने वाले ज्यादातर फ्लैट वसंत कुंज में होंगे। इनमें एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी फ्लैट की अच्छी-खासी संख्या होगी। वहीं कुछ घर कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लोगों के लिए भी नई योजना के तहत बनाए जाएंगे।

नॉर्थ जोन
वहीं नॉर्थ जोन में फ्लैटों का निर्माण नरेला में हो सकता है। वहीं पूर्वी जोन में एक बेडरूम फ्लैट्स के साथ ज्यादातर फ्लैट्स एलआईजी ग्रुप के लोगों के लिए बनाए जा सकते हैं।

जनवरी में 13,148 मकानों की नीलामी होगी
दूसरी तरफ 13,148 मकानों की नीलामी जनवरी में हो सकती है। अथॉरिटी से इन घरों की नीलामी की मंजूरी मिल चुकी है। इसमें 11,671 फ्लैट एलआईजी/एक बेडरूम और 79 फ्लैट एचआईजी वर्ग के हैं, जबकि 398 फ्लैट एमआईजी, 563 फ्लैट ईएचएस और 437 जनता फ्लैट शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News