13 लाख डेबिट, क्रेडिट कार्डों के डेटा लीक के बाद हरकत में आया RBI, बैंकों को दिया निर्देश

Friday, Nov 01, 2019 - 01:20 PM (IST)

मुंबईः भारतीय बैंकों के करीब 13 लाख क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल्स चोरी होने की खबर से हड़कंप मचा हुआ है। ये खबर सामने आने के बाद आरबीआई हरकत में आ गया है। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करें। आरबीआई ने 13 लाख कार्डों के डेटा ऑनलाइन उपलब्ध होने की रिपोर्ट की जांच करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि अगर जरूरी हुआ तो बैंक की पॉलिसी के अनुसार उक्त कार्ड्स को डिसेबल कर दोबारा कार्ड जारी करें। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी।

एक कार्ड का डेटा 7 हजार रुपए में बिक रहा: रिपोर्ट
सिंगापुर की साइबर डेटा एनालिसिस संस्था ग्रुप आईबी ने बताया कि हैकर्स की वेबसाइट जोकर स्टैश पर 13 लाख कार्ड के डेटा 100 डॉलर (करीब 7 हजार रुपए) प्रति कार्ड बेचे जा रहे हैं। इसमें 98 फीसदी भारतीयों के हैं, 18 फीसदी तो एक ही बैंक के हैं। इस बैंक के नाम का खुलासा नहीं हुआ। अंदेशा है कि हैकिंग के अलावा डेटा एटीएम या पीओएस में स्किमर से भी चुराए गए हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की घटनाएं सामने आने पर आरबीआई का बैंकिंग सुपरविजन डिपार्टमेंट सभी कमर्शियल बैंकों को चेतावनी जारी करता है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त तक देश में 517 लाख क्रेडिट और 8,515 लाख डेबिट कार्ड सर्कुलेशन में थे।


 

jyoti choudhary

Advertising