माल्‍या की फोर्स इंडिया को बेचने से 13 भारतीय बैंकों को हुआ 4 करोड़ पौंड का नुकसान

Sunday, Sep 30, 2018 - 03:28 PM (IST)

लंदनः विजय माल्या की ‘फोर्स इंडिया’ की अनुचित बिक्री प्रक्रिया से 13 भारतीय बैंकों के गठजोड़ को 4 करोड़ पौंड का नुकसान हुआ। भगोड़े भारतीय कारोबारी की फॉर्मूला वन रेसिंग टीम को अधिग्रहण की कोशिश में लगे दो बोलीदाताओं में से एक ने यह आरोप लगाया है।

रूस के उर्वरक समूह उरालकेली ने कहा है कि कंपनी के लिए उसकी सबसे ऊंची बोली को नजरंदाज करके प्रशासन ने अतिरिक्त धन हासिल करने का मौका खो दिया। उसने कहा है कि यह अतिरिक्त राशि फोर्स इंडिया के शेयरधारकों को मिलती। उरालकेली ने प्रशासन के एफआरपी परामर्श के खिलाफ बृहस्पतिवार को लंदन के उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। कंपनी ने बोली प्रक्रिया में ‘पूर्वाग्रह और असमान व्यवहार’ का आरोप लगाते हुए करोड़ों डॉलर के नुकसान का दावा करते हुए यह कानूनी कार्यवाही शुरू की है। 

प्रशासन ने हालांकि जोर देकर कहा है कि ‘बोली प्रक्रिया में निष्पक्षता एवं पारर्दिशता’ बरती गई। बोली प्रक्रिया के पूरा होने के बाद फोर्स इंडिया का अधिकार रेसिंग प्वाइंट कंसोर्टियम को मिल गया। इस समूह की अगुवाई कनाडा के अरबपति लॉरेंस स्ट्रॉल कर रहे हैं। उरालकेली के वरिष्ठ स्वतंत्र निदेशक पॉल जेम्स ओस्टलिंग ने कहा, 'हमने परिसंपत्तियों एवं कारोबार को हासिल करने के लिए बहुत ऊंची बोली लगाई थी। उसका अधिकतर हिस्सा हितधारकों को जाता एवं टीम के पास फिर से काफी अधिक पूंजी हो जाती, हम गंभीर रूप से ङ्क्षचतित हैं कि आखिर प्रशासकों ने अधिक-से-अधिक धन हासिल करने का अवसर क्यों गंवा दिया।' 
 

jyoti choudhary

Advertising