डिस्ट्रीब्यूटर बनने का शानदार मौका, सीएनजी-पीएनजी लाइसेंस के लिए 11वें दौर की नीलामी जल्द

Thursday, Sep 10, 2020 - 06:03 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के विभिन्न शहरों में सीएनजी और पीएनजी वितरण लाइसेंस देने के लिए 11वें दौर की नीलामी जल्द शुरू होगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि इससे करीब 500 शहरों तक पर्यावरण अनुकूल ईंधन को पहुंचाने में मदद मिलेगी। पेट्रोलियम एव प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने 2018 और 2019 के दौरान देश के 136 भौगोलिक क्षेत्रों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का खुदरा कारोबार करने के लाइसेंस दिए। इससे देश की करीब 70 प्रतिशत आबादी और 406 जिलों तक गैस वितरण को पहुंचाने में मदद मिली।

प्रधान 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 56 सीएनजी पंप शुरू करने के मौके पर बोल रहे थे। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘शहरों में गैस वितरण के लिए 11वें दौर की नीलामी प्रक्रिया बहुत जल्द पेश की जाएगी। पीएनजीआरबी इसकी तैयारी कर रही है।'' उन्होंने कहा कि 11वें दौर की नीलामी प्रक्रिया के बाद छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और विदर्भ के 50 से 100 जिलों तक शहरी गैस नेटवर्क सुविधा पहुंच जायेगी।

शहरी गैस वितरण का विस्तार करने की योजना सरकार के देश के सकल ऊर्जा बास्केट में 2030 तक प्राकृतिक गैस का हिस्सा बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की योजना का हिस्सा है। वर्तमान में देश में हो रही कुल ऊर्जा खपत में प्राकृतिक गैस का हिस्सा मात्र 6.3 प्रतिशत ही है।

rajesh kumar

Advertising