वीडियोकॉन, जेमिनी कम्युनिकेशन समेत 11 कंपनियां 3 सितंबर से प्रतिबंधित श्रेणी में

Tuesday, Aug 28, 2018 - 10:27 AM (IST)

नई दिल्लीः सूचीबद्धता के नियमों को पूरा करने में विफल रहने पर वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज और जेमिनी कम्युनिकेशन समेत 11 कंपनियों को तीन सितंबर से प्रतिबंधित-खारीद फरोख्त वाले शेयरों की श्रेणी में डाला जायेगा।  बंबई शेयर बाजार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अलग-अलग नोटिस में कहा कि पीएनबी घोटाले में आरोपी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स, एमटेक आटो और पांच अन्य कंपनियां भी खुलासा नियमों का अनुपालन करने में नाकाम रही है।

ये कंपनियां पहले से ही अन्य नियमों के उल्लंघन में प्रतिबंधित कारोबार या जेड श्रेणी में हैं।  यह कदम बाजार सुरक्षा और निवेशकों के हितों की रक्षा के लिये उठाया गया कदम है।  बीएसई ने कुल 11 शेयरों- बिलपावर, काल्स रिफाइनरीज, सिटीजन यान्र्स, जेमिनी कम्युनिकेशन, ग्रैंडमा ट्रेडिंग एंड एजेंसीज, ज्योति ओवरसीज, केजीएन इंटरप्राइजेज, केजीएन इंडस्ट्रीज, लायला टेक्सटाइल एंड ट्रेडर्स, ओमेगा एजी-सीड्स पंजाब और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज- को जेड समूह में स्थानांतरित करेगा।

एनएसई इनमें से तीन शेयरों-वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज, जेमिनी कम्युनिकेशन, और बिलपावर को जेड श्रेणी में डालेगा।  इस श्रेणी में सट्टेबाजी के आधार पर कारोबार करने की इजाजत नहीं होती और शेयरों की आपूति और भुगतान आवश्यक होता है। शेयर बाजारों के मुताबिक, ये 11 कंपनियां लगातार दो तिमाही- मार्च और जून- में शेयरधारित पैटर्न रिपोर्ट जमा नहीं की है। यह सेबी के सूचीबद्धता दायित्व और डिसक्लोजर्स आवश्यकताओं (एलओडीआर) के नियमों का उल्लंघन है।      
 

Isha

Advertising