इटली के लोग खाएंगे लखनऊ का आम, समुद्र मार्ग से भेजे गए 10 टन आम

Friday, Jul 19, 2019 - 01:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अब इटली के लोगों को लखनऊ के चौसा आम को चखने का अवसर मिलेगा। लखनऊ के समीप मलीहाबाद के मैंगो पैक हाउस से 10 टन आम की पहली खेप समुद्र के रास्ते इटली के लिए रवाना कर दी गई है। मंडी परिषद के अधिकारियों के अनुसार यह माल स्पेन के रास्ते 17-18 दिन में इटली पहुंचेगा।

इस ट्रांसपोर्ट को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) की तरफ से वित्तीय सहायता दी गई है। आम की इस खेप को उत्तर प्रदेश मंडी परिषद के निदेशक आर के पांडे तथा एपीडा के एजीएम डॉ. सी बी सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आम की इस खेप को रीफर कंटेनर द्वारा गुजरात के पीपावाव बंदरगाह भेजा जाएगा, जहां से यह स्पेन के रास्ते इटली पहुंचेगा।

हवाई सेवा में ज्यादा लागत
सामान्य रूप से उत्तरप्रदेश से आमों का निर्यात हवाई सेवा द्वारा किया जाता रहा है,लेकिन लखनऊ से यूरोप तक सामान भेजने की लागत बेहद अधिक है। उत्तरप्रदेश में अच्छी श्रेणी के आम होने के बाद भी लखनऊ से सीमित संख्या में हवाई सेवा होने तथा हवाई माल भाड़े की दर अधिक होने के चलते आम का निर्यात आसान नहीं था। वायु सेवा के द्वारा प्रति किलोग्राम आम निर्यात करने की दर जहां 120 रुपए प्रति किलो थी, वहीं समुद्र मार्ग से इसे यूरोप भेजने में सिर्फ 28 रुपए प्रति किलो की लागत आएगी।

Supreet Kaur

Advertising