10 सरकारी बैंकों ने एक साल में 5500 ATM, 600 शाखाओं पर लगाया ताला

Thursday, Aug 22, 2019 - 12:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकारी बैंकों ने खर्च घटाने के लिए बीते एक साल में 5500 एटीएम और 660 बैंक शाखाओं पर ताला लगा दिया है। खबरों के अनुसार देश के 10 बड़े बैंकों ने जिन एटीएम और बैंक शाखाओं को बंद किया है उनमें बड़ी हिस्सेदारी शहरी क्षेत्रों की है।

क्यों बंद किए ATM और बैंक
सरकारी बैंकों का कहना है शहरी ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल जोरों-शोरों पर कर रहे हैं। इसीलिए ब्रांच और ATM जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को लगाने और उनका रखरखाव करने पर बहुत पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं रह गई है। साथ ही सरकारी बैंक बैलेंस शीट खर्च घटाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। हालांकि, इन सरकारी बैंकों ने ग्रामीण क्षेत्र में एटीएम और बैंक शाखाओं में कोई कटौती नहीं की है। जानकारी के अनुसार, जून 2018 से जून 2019 के बीच इन एटीएम और बैंक शाखाओं का शटर गिराया गया है।

SBI ने 768 एटीएम पर जड़ा ताला
खबरों के अनुसार देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 420 बैंक शाखा और 768 एटीएम बंद किए हैं। विजया बैंक और देना बैंक के विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुल 40 बैंक शाखा और 274 एटीएम बंद किए हैं। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक शामिल हैं।

Supreet Kaur

Advertising