सरकार और विपक्ष आम सहमति चाहेंगे या टकराव?

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 05:25 AM (IST)

18वीं लोकसभा कैसे चलेगी? क्या सरकार और विपक्ष आम सहमति चाहेंगे या टकराव? क्या सरकार ज्यादा समझौतावादी होगी और विपक्ष कम आक्रामक? इसका अनुमान अभी नहीं लगाया जा सकता, हालांकि सत्र की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उचित शब्द कहे थे, जिससे पता चलता है कि वे आम सहमति चाहते हैं। 18वीं लोकसभा दिलचस्प है, क्योंकि 10 साल में पहली बार मोदी कमजोर स्थिति में संसद का सामना कर रहे हैं। उन्हें गठबंधन चलाना है और बढ़ते विपक्ष का सामना करना है। 

मोदी ने कहा कि अपने तीसरे कार्यकाल में उनकी सरकार आम सहमति बनाने का लक्ष्य रखेगी। सत्र से पहले मोदी ने सभी मामलों पर सहमति बनाने की कोशिश की और विपक्ष की आलोचना करते हुए समस्याएं पैदा करने की कोशिश की। इसके बावजूद, नई लोकसभा के पहले सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच दुश्मनी देखने को मिली। राहुल गांधी ने सदन में लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने में विपक्ष की भूमिका के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने सदन के कामकाज में सहायता करने की इच्छा जताई और विश्वास-आधारित सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

लोकसभा ने सकारात्मक कामकाज की संभावना दिखाई है, लेकिन टकराव पहले ही पैदा हो चुका है। पहले सत्र के एक सप्ताह के भीतर ही भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार और विपक्ष के बीच दुश्मनी के संकेत दिखने लगे थे। विवादास्पद मुद्दों में संभवत: समान नागरिक संहिता, एक राष्ट्र एक चुनाव, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर, अग्निपथ योजना, जनगणना और परिसीमन शामिल हैं। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने टिप्पणी की है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि प्रधानमंत्री चुनावी नतीजों से सहमत हैं या मतदाताओं द्वारा उन्हें भेजे गए संदेश पर विचार किया है। 

उन्होंने कहा कि मोदी आम सहमति के महत्व का उपदेश देते हैं, लेकिन टकराव को महत्व देते हैं। भाजपा का लक्ष्य यह दिखाना है कि मोदी 3.0 में पूरी तरह नियंत्रण में है। हालांकि, मोदी सरकार अब 2 प्रमुख सहयोगियों जद (यू) और तेदेपा के महत्वपूर्ण समर्थन पर निर्भर है। इसका मतलब है कि निर्णय एक साथ लिए जाते हैं, और एन.डी.ए. के सहयोगी सरकार की योजनाओं और कार्यों को बहुत प्रभावित करते हैं। 2019 और 2014 में, भाजपा के पास पर्याप्त बहुमत था। विभिन्न संसदीय समितियों में विपक्ष की बढ़ती उपस्थिति से अधिक सहभागिता उत्पन्न होने की उम्मीद है। 

लोकसभा का पहला सत्र विपक्ष के मजबूत रुख के साथ शुरू हुआ। सत्र शुरू होने से पहले ही बीजद सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद हो गया था, ताकि नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जा सके। कांग्रेस और ‘इंडिया’ ब्लॉक के सदस्यों का मानना था कि 8 बार निर्वाचित कांग्रेस सांसद के. सुरेश को यह पद दिया जाना चाहिए था। हालांकि, भाजपा ने तर्क दिया कि उन्होंने नियमों का पालन किया। महताब लगातार 7 बार सदन के लिए चुने गए, जबकि सुरेश 2 चुनाव हार गए। यह नियुक्ति महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा के प्रमुख के रूप में भारतीय संसदीय प्रणाली में अध्यक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दूसरे, राहुल गांधी ने कहा कि वह एन.डी.ए. उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करेंगे, लेकिन केवल तभी जब उपाध्यक्ष का पद, जो आमतौर पर विपक्ष को दिया जाता है, सुनिश्चित हो। 

17वीं लोकसभा में कोई उपाध्यक्ष नहीं था। अनुच्छेद 93 में कहा गया है कि 2 लोकसभा सदस्यों को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में चुना जाना चाहिए। लेकिन सरकार इससे सहमत नहीं थी। ओम बिरला को लोकसभा का अध्यक्ष फिर से चुना गया है जिससे सदन में निरंतरता और स्थिरता आई है और मोदी सरकार की स्थिति मजबूत हुई है। तीसरा, इसके बाद जो हुआ वह चौंकाने वाला था। बधाई स्वीकार करने के बाद, नव-निर्वाचित अध्यक्ष ने अपनी जेब से एक कागज निकाला और दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लगाए गए आपातकाल के खिलाफ एक प्रस्ताव पढ़ा, जिससे कांग्रेस भड़क गई।

अध्यक्ष द्वारा अपने कार्यकाल के पहले दिन ही प्रस्ताव पारित करने का सरकार का निर्णय टकराव की ओर झुकाव को दर्शाता है। इसके कारण विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अध्यक्ष के पास एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और कुर्सी से राजनीतिक संदर्भ पर अपनी आपत्ति व्यक्त की। चौथा, कुछ विपक्षी दलों ने सोचा कि राष्ट्रपति के संसद में पहले भाषण में देश की सबसे गंभीर समस्याओं की अनदेखी की गई। साथ ही, अन्य विपक्षी दलों ने सेंगोल को हटाने की मांग की, जिसे प्रधानमंत्री ने पहले बहुत धूमधाम से स्थापित किया था। 

पांचवां, राहुल और अन्य विपक्षी सांसदों ने पहले नीट मामले पर चर्चा करने का प्रस्ताव रखा। हालांकि, अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर पहले चर्चा की जाए। पहले सप्ताह के टकराव से पता चलता है कि संख्या में कमी के बावजूद, भाजपा अपने काम करने के तरीकों को बदलने की संभावना नहीं रखती है। एक ऊर्जावान विपक्ष भी अपनी बात जोर से कहेगा। सरकार को फिर से उठ खड़े हुए विपक्ष से कई और चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। राज्यसभा की कार्रवाई में भी व्यवधान और स्थगन देखा गया क्योंकि विपक्षी सदस्यों ने नीट प्रश्नपत्र लीक मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए नारे लगाए। 

सदन का कामकाज अध्यक्ष के पास है, जो व्यवस्था बनाए रखने और निष्पक्ष बहस सुनिश्चित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पद है। राज्यसभा के सभापति उच्च सदन की अध्यक्षता करते हैं। हालांकि 18वीं लोकसभा का शुरूआती सप्ताह हंगामेदार रहा, लेकिन स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सदन का सुचारू रूप से चलना जरूरी है। दोनों पक्षों को वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए और एक अधिक व्यवस्थित सरकार बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। सरकार व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है, जबकि विपक्ष को मददगार आलोचना करनी चाहिए।-कल्याणी शंकर
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News