दक्षिण एशिया में लोकतंत्र के पतन की चिंताजनक स्थिति

Saturday, Jan 13, 2024 - 05:55 AM (IST)

2024 में 70 से अधिक देशों में चुनाव होंगे जिनमें लगभग 2 अरब मतदाता शामिल होंगे। जनवरी 2024 के अंत तक 8 देशों में चुनाव हो चुके होंगे। यह एक ऐसा वर्ष है जो वैश्विक लोकतंत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। ‘फाइनांशियल टाइम्स’ के विदेशी संपादक एलेक रसेल ने चुनावी प्रणालियों को चार समूहों में वर्गीकृत किया है। पहले में बेलारूस, रूस और रवांडा जैसे देश शामिल हैं, जहां नेता चुनावों को नियंत्रित करते हैं, जिससे वास्तविक प्रतिस्पर्धा के बिना भारी जीत होती है।

दूसरे समूह में ईरान, ट्यूनीशिया और बंगलादेश जैसे प्रदर्शनकारी लोकतंत्र शामिल हैं, जहां विपक्ष को भाग लेने की अनुमति तो दी जा सकती है लेकिन जीतने की नहीं। तीसरा  समूह, जिसमें सबसे अधिक मतदाता हैं, लोकतंत्र को सूक्ष्म चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जैसा कि हंगरी में देखा गया है, नेता निष्पक्ष चुनावों के माध्यम से सत्ता जीतते  हैं लेकिन अलोकतांत्रिक नीतियों को लागू करते हैं। भारत, इंडोनेशिया और मैक्सिको जैसे देशों में उत्साही मतदाता हैं, लेकिन उनके लोकतांत्रिक मूल्यों और समर्थक संस्थानों पर अक्सर दबाव देखा जाता है।

चौथे समूह में, पुराने लोकतंत्रों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मतपेटिका में लोकलुभावन आंदोलनों के बढऩे से मध्यमार्गी प्रतिष्ठानों को खतरा है। आइए हम दक्षिण एशिया में चल रही घटनाओं का विश्लेषण करें, जहां राजनीतिक परिदृश्य एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है, जो क्षेत्र के कई देशों में लोकतांत्रिक मूल्यों और संस्थानों के क्षरण की विशेषता है। बंगलादेश, पाकिस्तान और भारत में हाल की घटनाएं, कुछ हद तक, लोकतांत्रिक ताने-बाने को प्रभावित करने वाली चुनौतियों को उजागर करती हैं। शासन की स्थिति और दुनिया के इस हिस्से में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की दुर्दशा पर सवाल उठाती हैं।

बंगलादेश का डैमोक्रेटिक बैकस्लाइड : बंगलादेश, जिसे कभी लोकतंत्र के लिए आशा की किरण के रूप में घोषित किया गया था, प्रधानमंत्री शेख हसीना के शासन के तहत सत्तावाद में एक चिंताजनक गिरावट देखी गई है। शेख हसीना का व्यक्तिगत इतिहास उथल-पुथल भरा रहा है, जिसकी शुरूआत 1975 में उनके पिता, बंगलादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रमान सहित उनके परिवार के सदस्यों की दुखद हत्या से हुई थी। हसीना, म्यांमार में आंग सान सू की की तरह, एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरीं।

तानाशाही 1996 से, बंगलादेशी राजनीति हसीना और बंगलादेश नैशनलिस्ट पार्टी (बी.एन.पी.) की प्रमुख खालिदा जिया के बीच युद्ध का मैदान रही है। हालांकि, हसीना 2008 से सत्ता में बनी हुई हैं। हाल ही में, देश का राजनीतिक माहौल चुनावी धांधली, विपक्ष के दमन और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों के क्षरण के आरोपों से खराब हो गया है। हसीना के कथित अधिनायकवाद में 2014 और 2018 के चुनावों में धांधली शामिल है, जिससे अनियमितताओं और निष्पक्षता की कमी के लिए व्यापक निंदा हुई। अपने निरंकुश तरीकों के बावजूद, हसीना ने बंगलादेश में उल्लेखनीय आर्थिक विकास की अध्यक्षता की, देश की स्थिति को ऊपर उठाया और सामाजिक संकेतकों में सुधार किया।

इसने उनकी तानाशाही प्रवृत्ति के बावजूद उनकी लोकप्रियता में योगदान दिया। बंगलादेश में हाल ही में 7 जनवरी को हुए चुनाव, दिखावे के बावजूद, कई पर्यवेक्षकों की नजर में एक पूर्व निर्धारित परिणाम थे। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कार्यालय में अपना 5वां कार्यकाल हासिल किया, हालांकि मुख्य विपक्ष के बहिष्कार के कारण परिणाम काफी हद तक अपेक्षित था। कई लोगों को इस बात से आश्चर्य हुआ कि निर्दलीय उम्मीदवारों ने दूसरी सबसे अधिक सीटें हासिल कीं। हालांकि, ये स्वतंत्र विजेता मुख्य रूप से हसीना की पार्टी द्वारा अस्वीकार किए गए व्यक्ति थे, जिनसे चुनाव को प्रतिस्पर्धात्मकता देने के लिए  ‘डमी उम्मीदवार’ के रूप में लडऩे का आग्रह किया गया था।

वर्तमान विपक्ष, जातीय पार्टी, 300 संसदीय सीटों में से केवल 11 सीटें ही सुरक्षित कर पाई, जिससे संसदीय विपक्ष बनाने में एक महत्वपूर्ण चुनौती सामने आ गई। चुनाव और उसके परिणाम को विचित्र करार दिया गया है, जो सच्ची प्रतिस्पर्धा और प्रतिनिधि संसद की कमी को उजागर करता है।कुल मिलाकर, चुनाव में प्रामाणिकता का अभाव था, जिसकी विशेषता शेख हसीना की पार्टी का प्रभुत्व, एक विश्वसनीय विपक्ष की अनुपस्थिति और रिपोर्ट किए गए  मतदान के बारे में संदेह था।

पाकिस्तान की लोकतांत्रिक गिरावट : पाकिस्तान की ओर रुख करें तो, देश अपने ही लोकतांत्रिक संकट से जूझ रहा है, जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में ‘द इकोनॉमिस्ट’ को बताया था। इमरान खान ने अपनी पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पी.टी.आई.) के साथ छेड़छाड़, दमन और प्रणालीगत बाधाओं पर प्रकाश डाला, जिसमें बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप और पी.टी.आई. के राजनीतिक प्रभाव को कम करने के प्रयासों का आरोप लगाया गया। वह निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पी.टी.आई. द्वारा सामना किए गए संघर्षों पर जोर देते हैं।

खान का दावा है कि देश संघीय और प्रांतीय दोनों तरह से कार्यवाहक सरकारों के अधीन है। उनका तर्क है कि यह प्रशासन असंवैधानिक है क्योंकि संसदीय विधानसभाओं को भंग करने के बाद 90 दिनों की अनिवार्य अवधि के भीतर चुनाव नहीं हुए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद, 2 प्रांतों, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में मतदान कराने में पिछली विफलताओं के कारण 8 फरवरी को आगामी राष्ट्रीय चुनावों के बारे में संदेह है।

क्षेत्रीय परिदृश्य : बंगलादेश और पाकिस्तान के यह विवरण पूरे दक्षिण एशिया में व्यापक रुझानों का संकेत दे सकते हैं, जो लोकतांत्रिक प्रतिगमन के ङ्क्षचताजनक पैटर्न को दर्शाते हैं। बंगलादेश में, आॢथक सफलता सत्तावादी शासन के साथ-साथ मौजूद है, जो एक विरोधाभास प्रस्तुत करती है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक समान प्रवृत्ति सांझा करता है, जो विकास और लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच कथित व्यापार-बंद को चुनौती देता है। मोदी ने कहा, ‘‘हमारा लोकतंत्र अधिक गहरी जड़ों वाला और स्थिर है।’’

दक्षिण एशिया में लोकतांत्रिक पतन की चिंताजनक स्थिति वैश्विक स्तर पर तत्काल ध्यान देने की मांग करती है। इसमें क्षेत्रीय गतिशीलता के मूल्यांकन की आवश्यकता है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि आॢथक विकास और रणनीतिक सांझेदारी को लोकतांत्रिक अखंडता से समझौता नहीं करना चाहिए। बंगलादेश और पाकिस्तान में लोकतांत्रिक मानदंडों का क्षरण क्षेत्र में लोकतांत्रिक संस्थानों की नाजुकता की याद दिलाता है, और अधिक स्थिर और न्यायसंगत भविष्य के लिए इन सिद्धांतों को बनाए रखने और सुरक्षित रखने की अनिवार्यता पर जोर देता है। -हरि जयसिंह

Advertising