अच्छी खबर कब आएगी

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 05:39 AM (IST)

भाजपा के समर्थक खुद से यह सवाल पूछ रहे हैं कि अच्छी खबर कब आएगी। पिछले लोकसभा चुनाव में 303 से घटकर 240 सीटों पर पहुंचने के बाद पार्टी सहयोगियों की मदद से केंद्र में सरकार बनाने में कामयाब रही। मनोनीत सदस्यों की सेवानिवृत्ति के बाद, 245 में से 90 सीटों के साथ, अब इसके पास राज्यसभा में अपना बहुमत नहीं है। वह इस महीने 13 विधानसभा उपचुनावों में से केवल 2 में जीत हासिल करने में सफल रही। असफलताओं की यह शृंखला अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो रही है, लेकिन राज्य की राजनीति में यह अपने चरम पर है, 36 में से 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भाजपा की सरकार है (यद्यपि कुछ में गठबंधन सहयोगियों द्वारा समर्थित)। समान रूप से, कांग्रेस और अन्य सहयोगी सांझेदार अब पहले की तुलना में अधिक लड़ाकू हैं। राजनीतिक और नीतिगत प्रतिस्पर्धा अचानक बढ़ गई है।राजस्थान की मिसाल ही ले लीजिए। 2023 में विधानसभा सत्र के बाद भाजपा के पास 58 प्रतिशत सीटें हैं। पार्टी के पास अब 200 में से 115 सीटें हैं और इसलिए उसके बहुमत पर कोई संदेह नहीं है। 

कांग्रेस के पास सिर्फ 69 सीटें हैं और उसने सत्ता खो दी है। दिसंबर 2023 से जून 2024 तक हमने विधानसभा में जो विपक्ष देखा वह काफी हद तक सुस्त था, कांग्रेस आंतरिक तनाव से ग्रस्त थी। लेकिन फिर, लोकसभा चुनाव में भाजपा राज्य की 25 में से सिर्फ 14 सीटें ही जीत सकी। कांग्रेस को 8 और अन्य पार्टियों को 3 सीटें मिलीं। 4 जुलाई से शुरू हुए बजट सत्र में विधानसभा में कांग्रेस की ओर से अप्रत्याशित दावेदारी देखने को मिल रही है। हर दिन, विधानसभा के विपक्षी सदस्य (विधायक) सरकार की नीति पर सवाल उठाते हैं, व्यवधान डालते हैं और उसकी ङ्क्षनदा करते हैं। पिछले हफ्ते, कांग्रेस विधायकों ने आरोप लगाया था कि लोक निर्माण विभाग उन निर्वाचन क्षेत्रों में सड़कें बनाने में उनसे सलाह नहीं ले रहा है जहां वे जीते थे। यह अभी भी उन भाजपा विधायकों के निर्देशों पर चल रहा था जो चुनाव हार गए थे। भाजपा अपने मूल कार्यक्रम पर वापस लौटते हुए पलटवार कर रही है। सरकार 2008 में वसुंधरा राजे सरकार द्वारा पारित एक और विधेयक को किनारे रखते हुए धार्मिक रूपांतरण को रोकने के लिए सख्त दंड के साथ एक विधेयक का मसौदा तैयार कर रही है, लेकिन इसे कभी भी राष्ट्रपति की मंजूरी नहीं मिली और इसे लाया नहीं गया। 

ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) के 24 साल तक सत्ता में रहने के बाद भाजपा ने इस साल जून में राज्य में पहली बार 147 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाई, जबकि भाजपा को 78 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला। बीजद केवल 51 सीटें ही जीत पाई। बीजद की हार को भाजपा ने 21 में से 20 लोकसभा सीटें जीतकर और अधिक अपमानजनक बना दिया। बची हुई एकमात्र सीट कांग्रेस के खाते में गई, लंबे समय से राज्य में बीजद ने कांग्रेस को अपना प्राथमिक दुश्मन माना है। लेकिन अब, बीजद ने न केवल राज्यसभा में भाजपा से समर्थन वापस ले लिया है, बल्कि उसने अपने विधायकों को भाजपा सरकार में ‘छाया मंत्रियों’ के पास तैनात कर दिया है, जिनमें से कई पहली बार विधायक बने हैं और उन्हें सरकार या विधानसभा में कोई अनुभव नहीं है। हालांकि बीजद ने ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए कोई समझौता नहीं किया है। भाजपा की नीति स्पष्ट नहीं है कि क्या वह पिछली सरकार की लोकप्रिय कल्याणकारी योजनाओं को जारी रखेगी, क्या वह नवीन पटनायक और उनके प्रत्याशियों को बर्बाद कर देगी? 

ओडिया पहचान के प्रति अत्यधिक संवेदनशील राज्य में, क्या सरकार ‘डबल इंजन’ का राग अलाप रही है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा नतीजों से उत्साहित समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने 10 विधानसभा उपचुनाव लडऩे के लिए बातचीत शुरू कर दी है, जिसके चुनावों की घोषणा किसी भी दिन की जा सकती है। अतीत में, विधानसभा चुनावों में दोनों पाॢटयों के बीच मतभेद पैदा हो गए थे, पंजाब में भाजपा के पास विधानसभा में सिर्फ 2 विधायक हैं। लेकिन लोकसभा में अपनी सीटें गंवाने के बावजूद उसका वोट शेयर अब तक का सबसे ज्यादा था। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए, इसने रवनीत बिट्टू (जो लोकसभा चुनाव हार गए) को संघ का सदस्य बना दिया है। भाजपा राज्य में अपनी उपस्थिति कैसे मजबूत करती है यह आने वाले दिनों में देखना दिलचस्प होगा। आर्थिक सुधार, विशेष रूप से संविधान की समवर्ती सूची की वस्तुओं से संबंधित, को राज्य सरकारों के समर्थन की आवश्यकता होगी। वर्तमान स्थिति में, जैसे-जैसे राजनीतिक स्थिति सख्त होगी, वैसे-वैसे प्रतिरोध भी बढ़ेगा। सर्वसम्मति प्राप्त करने के लिए बातचीत और लचीलेपन की आवश्यकता होगी।-आदिति फडणीस 


सबसे ज्यादा पढ़े गए