विजेता या रिरियाने वाला

Wednesday, Mar 15, 2023 - 06:07 AM (IST)

एक व्यवसायी की बिजनैस कन्वैंशन के लिए मैं गोवा गया जहां मुझे एक वक्ता के तौर पर आमंत्रित किया गया था। फ्लाइट अच्छी थी लेकिन विमान एक घंटे से भी कुछ अधिक समय लेट पहुंचा और आयोजकों द्वारा बुक होटल में जब पहुंचा तो काफी देर हो चुकी थी और वहां पहुंच कर मैंने पाया कि कमरों में पहले से ही लोग मौजूद थे। 
‘‘ठीक है’’ मैंने कहा, ‘‘मैं अपने कमरे के लिए कीमत चुका दूंगा, बस इतना ध्यान रखें कि मुझे आज की रात के लिए एक अच्छा बिस्तर मिल जाए।’’
‘‘क्या सब कुछ ठीक-ठाक है?’’ अगले दिन मेरे मेजबानों ने मेरे भाषण देने से पहले मुझसे पूछा।
‘‘सब ठीक है!’’ मैंने कहा लेकिन बाद में उन्हें गड़बड़ी के बारे में विस्तार से बता दिया। 
‘‘आप ने तुरन्त हमें क्यों नहीं बताया? आप हमारे मेहमान हैं।’’
‘‘मैं शिकायत नहीं करना चाहता था!’’ मैंने कहा। 
निश्चित तौर पर शिकायतें अपने आप में बुरी चीजें नहीं हैं। मैंने अहसास किया कि इनका समाधान करने से पहले किसी न किसी अन्य चीज का समाधान किया जाना चाहिए और मेरा विश्वास है कि ऐसे भी समय होते हैं जब अपनी असंतुष्टि को प्रकट किया जाना चाहिए। इससे भी अधिक, मैंने महसूस किया कि हम सभी का मिजाज अलग होता है। कुछ लोग स्वाभाविक तौर पर गिलास को आधा भरा हुआ देखते हैं, कुछ इसे आधा खाली देखते हैं और कुछ महज यह देखते हैं कि इसका आखिर उसे धोने के साथ होगा।

कुछ लोग स्वाभाविक तौर पर स्वीकार्यशील होते हैं जबकि अन्य तुरन्त शिकायत कर देते हैं। मगर गलत क्या है तुरन्त उस पर नजर डालने का रुझान एक आदत बन सकता है। और आदतें कभी जाती नहीं और मैं एक ऐसा व्यक्ति नहीं बनना चाहता जो अपना बहुत सारा समय केवल शिकायतें करने में बिता देता है। मैंने पाया कि यदि मैं जीवन की कुछ छोटी-छोटी कड़वाहटों के साथ अपने दिमाग को भर लूं तो मेरे पास किसी भी ऐसी चीज के लिए समय अथवा ऊर्जा नहीं बचेगी जो मेरे उत्साह को पोषित करती है।

न ही वास्तविक प्रशंसा के लिए कोई स्थान बचेगा। न ही समझ के लिए कोई जगह। न ही एंज्वायमैंट के लिए कोई जगह। न ही प्रिय यादों के लिए कोई स्थान।  न ही ऐसी चीजों के लिए कोई जगह जो खुशी लाती हैं। मैं वास्तव में यह महसूस करता हूं कि बहुत कुछ ऐसा है जिनके बारे में अच्छा महसूस किया जा सकता है। जैसे कि एक विनोदी व्यक्ति ने सही कहा है, ‘‘अगली बार जब तुम्हें शिकायत करने जैसा महसूस हो, याद रखें कि संभवत: तुम्हारे कचरे में कुछ बेहतर चीजें होंगी जिन्हें इस दुनिया के 30 प्रतिशत लोग खाना पसंद करेंगे।’’

मैं अपने दिमाग में कृतज्ञताओं  की लम्बी सूची के लिए कुछ जगह रखना चाहता हूं जिन्हें मैं तुरन्त तब याद कर सकूं जब मुझे उत्साह की जरूरत हो। मैं यह देखना चाहता हूं कि दुनिया को लेकर क्या अच्छा तथा सही है। और मैं अपने दिल तथा दिमाग को उन चीजों से भरना चाहता हूं जो कुछ आनंद प्रदान कर सकें जिनके साथ मैं प्रत्येक शाम अपने बिस्तर में जा सकूं।

व्यवहार आदतें हैं। जैसा कि टैलीविजन प्रोड्यूसर बारबरा गॉर्डन का कहना है, ‘‘जहां संभवत: अन्य लोग यह तर्क देंगे कि दुनिया एक झटके अथवा रोते-रोते खत्म हो जाएगी, मैं केवल यह सुनिश्चित करना चाहूंगी कि मेरी दुनिया कराहते हुए खत्म न हो।’’ मैं इसे किसी भी अन्य से बेहतर समझता हूं। आप किस तरह के व्यक्ति हैं-रिरियाने वाले या विजेता? -दूर की कौड़ी, राबर्ट क्लीमैंट्स

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