गुजरात के दिग्गज : दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 05:55 AM (IST)

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (के.वी.आई.सी.) के निवर्तमान अध्यक्ष और दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (64) की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे अथक हैं। एक बार जब वह कोई काम हाथ में लेते हैं, तो उदार आक्रोश और सुप्रीम कोर्ट के कड़े निर्देशों के बावजूद, उसे यूं ही जाने नहीं देते (उनके कई मामले अदालत में हैं और दिल्ली की एक अदालत ने उन पर मानहानि के मुकद्दमे में पेश नहीं होने के लिए जुर्माना लगाया है, जिनके खिलाफ  उन्होंने केस दर्ज किया था)। 

इतना ही नहीं, वह अपने प्रकाश को छिपाने में विश्वास नहीं करते। वैबसाइट पर के.वी.आई.सी. के अध्यक्ष के रूप में उनका सी.वी. उन्हें ‘सौम्य और परिष्कृत व्यक्तित्व’ और ‘बहुआयामी व्यक्तित्व’ के रूप में वर्णित करता है। यह कहा जाता है कि वह एक ‘जैट-सैटिंग कॉरपोरेट लीडर, एक मुखर सामाजिक योद्धा, एक उत्साही पर्यावरणविद्, एक प्रतिबद्ध जल-संरक्षणवादी, एकीकृत विकास के एक मुखर समर्थक और एक लाइसैंसधारी पायलट’ हैं। 

यह संभवत: पहली बार है कि के.वी.आई.सी., जो एक सम्मानित संस्थान है, जिसने एक बार अपने अध्यक्षों को जीवन भर खादी पहनने का संकल्प लेने को कहा था, का नेतृत्व एक कॉर्पोरेट पृष्ठभूमि के व्यक्ति द्वारा किया गया। सक्सेना को 2015 में के.वी.आई.सी. का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। मूल रूप से कानपुर से, 1995 में गुजरात में स्थानांतरित होने से पहले, अडानी पोर्ट्स लिमिटेड और जे.के. व्हाइट सीमैंट द्वारा विकसित धोलेरा पोर्ट परियोजना के महाप्रबंधक के रूप में स्थानांतरित होने से पहले, उन्होंने राजस्थान में एक निजी कंपनी में सहायक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्हें न केवल सी.ई.ओ. बनाया गया, बल्कि परियोजना के निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था। 

1990 के दशक में, जब सामाजिक कार्यकत्र्ता बाबा आम्टे और मेधा पाटकर के नेतृत्व में सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के खिलाफ नर्मदा बचाओ आंदोलन अपने चरम पर था, सक्सेना ने एक गैर सरकारी संगठन, नैशनल काऊंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज (एन.सी.सी.एल.) का गठन किया। उन्होंने लेख प्रकाशित करके और पाटकर की गतिविधियों के खिलाफ सशुल्क विज्ञापन जारी करके शुरूआत की, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि वह राष्ट्रविरोधी हैं और संदिग्ध विदेशी स्रोतों से धन प्राप्त कर रही थीं। 

पाटकर की मांग सीधी थी, बांध की ऊंचाई बढ़ाने से निस्संदेह गुजरात और राजस्थान के कई प्यासे क्षेत्रों को पानी मिलेगा, लेकिन इससे मध्य प्रदेश में सैंकड़ों और हजारों परिवारों की भूमि भी जलमग्न हो जाएगी, ऊंचाई बढ़ाने से पहले जिनके पुनर्वास की आवश्यकता थी। बांध बनाया गया और जलग्रहण क्षेत्र का विस्तार किया गया। तर्क जो भी थे, नर्मदा बचाओ आंदोलन एक समय गुजरात में एक बुरा शब्द बन गया, क्योंकि तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रुख के लिए समर्थन मांगने के लिए हर हद तक गए। सक्सेना ने राज्य सरकार की ओर से मोर्चा संभाला और पाटकर के खिलाफ केस लड़े। उन्होंने बदले में मानहानि के मुकद्दमे दायर किए जो अभी भी चल रहे हैं। इस साल की शुरूआत में सक्सेना सुनवाई के लिए मौजूद नहीं थे और अदालत ने उन पर 2 बार जुर्माना लगाया था। 

गुजरात सरकार के लिए सक्सेना का समर्थन यहीं नहीं रुका। उन्होंने इस मामले में अपने एन.जी.ओ. को भी आरोपित किया, जब कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन द्वारा नियुक्त गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल ने गुजरात सरकार को लोकायुक्त के रूप में उसकी पसंद की नियुक्ति करने से रोक दिया। उनका एन.जी.ओ. वह था, जिसने बुद्धिजीवी आशीष नंदी के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2007 के विधानसभा चुनावों के बाद नंदी द्वारा लिखे गए एक लेख ने राज्य को ‘एक खराब रोशनी’ में पेश किया और ‘हिंदुओं और मुसलमानों के बीच सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा दिया’ था। 

नंदी ने तर्क दिया कि प्राथमिकी दुर्भावना से दर्ज की गई थी और इसका उद्देश्य उन्हें अपने वास्तविक विचार व्यक्त करने के लिए दंडित करना था। गुजरात पुलिस द्वारा उनकी गिरफ्तारी के लिए प्राथमिकी दर्ज करने के बाद 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार नंदी को राहत दी। एक ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसने गुजरात राज्य को इतना समर्थन और सहायता दी, पुरस्कारों का प्रवाह हुआ। उन्हें न केवल के.वी.आई.सी. की नौकरी मिली, बल्कि महत्वपूर्ण सरकारी समितियों का सदस्य भी बनाया गया, जिसमें पद्म पुरस्कारों पर निर्णय लेने वाली और गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करने वाली समिति भी शामिल है। 

अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान के.वी.आई.सी. ने खादी के विपणन के लिए रेमंड और अरविंद मिल्स जैसे प्रमुख कपड़ा ब्रांडों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 2017 में, पहली बार फैबइंडिया जैसी कंपनियों और वैबसाइटों अमेजन और फ्लिपकार्ट को ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए कानूनी नोटिस थमाया गया था, क्योंकि के.वी.आई.सी. ने तर्क दिया था कि खादी के रूप में वे जिस कपड़े को बेच रहे थे, वह खादी नहीं था और ‘के.वी.आई.सी. द्वारा कोई लेबल या टैग जारी नहीं किया गया था’।

खादी में तकनीकी नवाचारों, बांस और मधुमक्खी पालन जैसे क्षेत्रों में गतिविधियों के विस्तार और अन्य ग्रामोद्योग प्रयासों के आधार पर, के.वी.आई.सी. ने अपने कारोबार और मुनाफे में भारी वृद्धि दर्ज की। इस महीने की शुरूआत में, प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक रूप से के.वी.आई.सी. के काम की प्रशंसा की थी। विपक्ष शासित राज्य के उपराज्यपाल के रूप में सक्सेना की वर्तमान नौकरी न केवल उनके लिए बल्कि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी सरकार के लिए भी बाधा खड़ी करेगी, जो भारत की राजधानी में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के साथ लड़ाई के लिए कभी न नहीं कहती। नए एल.जी. को केंद्र सरकार की शक्तियों तक अद्वितीय समर्थन और पहुंच प्राप्त है। देश की राजधानी एक दिलचस्प समय में है।-आदिति फडणीस 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News