तेलंगाना में बर्थ कंट्रोल के नाम पर ‘बेजुबान’ कुत्तों की हत्या

Friday, Nov 22, 2019 - 01:58 AM (IST)

तेलंगाना में म्यूनिसिपल अथारिटी ने बर्थ कंट्रोल के नाम पर बेजुबान कुत्तों की हत्या कर दी जिसकी चारों ओर से भत्र्सना हो रही है। ह्यूमन सोसाइटी इंटरनैशनल के कार्यकत्र्ताओं ने एल.बी. नगर पुलिस स्टेशन के सीमा क्षेत्र में मृत कुत्तों से भरे एक ट्रक को पकड़ा। उनमें से कुछ जिंदा भी थे। मरे हुए कुत्तों को ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कार्पोरेशन (जी.एच. एम.सी.)  के लोगों ने एक डम्प यार्ड में दफना दिया। यह आरोप लगाया जा रहा है कि जी.एच.एम.सी. ने जानवरों में बर्थ कंट्रोल के नाम पर कथित तौर पर इन कुत्तों को मार डाला जोकि गैर-कानूनी है। 

जानवरों के अधिकारों के कार्यकत्र्ताओं ने गुप्त सूचना के आधार पर एक मिनी ट्रक को नागोल में पकड़ा। जिस दौरान कार्यकत्र्ता कुत्तों की मौत के बारे में जांच-पड़ताल कर रहे थे तभी जी.एच.एम.सी. के अन्य अधिकारी आए और ट्रक को डम्प यार्ड में ले गए।

उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय दो बार कुत्तों की हत्याओं के विरुद्ध अपनी प्रतिक्रिया दे चुका है। मगर बर्थ कंट्रोल के नाम पर म्यूनिसिपल अथारिटी बेजुबान जानवरों की हत्याएं कर रही है। कार्यकत्र्ताओं का कहना है कि डम्प क्षेत्र में 4-5 ऐसे कुत्ते भी पाए गए जो जीवित थे, मगर जी.एच.एम.सी. कार्यकत्र्ताओं ने उन्हें भी जिंदा दफन  कर दिया। इस दौरान जानवरों  के अधिकारों के कार्यकत्र्ताओं ने जी.एच.एम.सी. के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 429 तथा पी.सी.ए.ए. की धारा 11 के तहत एक एफ.आई.आर. दर्ज करवाई। 

इससे पहले जून में भी कुछ म्यूनिसिपल कर्मियों ने तेलंगाना के सिद्धिपेट में 78 कुत्तों को जहर देकर मार डाला। उसके बाद इसकी आलोचना होने पर 4 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद भाजपा सांसद मेनका गांधी ने घटना के बारे में ट्वीट किया तथा अपनी अप्रसन्नता का  इजहार  किया। इस दौरान सूत्रों से पता चला है कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जा रही है।     

Advertising