इस्लाम में महिलाओं का एक अनूठा स्थान

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 05:44 AM (IST)

इस्लाम आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। इस्लाम कई पहलुओं में महिलाओं को पुरुषों के बराबर मानता है और इस्लाम में महिलाओं का एक अनूठा स्थान है। पूर्व इस्लामिक अरब समाज में महिलाओं को एक बोझ के रूप में देखा जाता था और कई शिशु हत्याएं की जाती थीं। महिलाओं को परिवार के अन्य संसाधनों पर एक नाली के रूप में देखा जाता था। महिलाएं अपमानित अवस्था में थीं। उन्होंने बिना किसी अधिकार और दायित्व के एक दर्दनाक और मनहूस जीवन व्यतीत किया जो उनकी क्षमताओं से अधिक था। 

एक महिला अपना पूरा जीवन बच्चों को पालने से लेकर कब्र तक दुख और पीड़ा में बिताती थी। यदि वह कन्या भ्रूण हत्या का शिकार होने से बच जाती थी जैसा कि उस समय की प्रथा थी, तो उसका आगे का जीवन निश्चित रूप से अपमानजनक था क्योंकि महिला को अक्सर बेकार वस्तु के रूप में माना जाता था। 

दरअसल अगर महिलाओं को जीने के उनके जन्मसिद्ध अधिकार की गारंटी भी नहीं थी तो उन्होंने किस तरह का जीवन जिया। एक अवांछित लड़की के परिवार से छुटकारा पाने का सबसे आम तरीका उसे धूल में दफनाना था जो तब किया जाता था जब बच्ची जीवित होती थी। एक बार स्थापित होने के बाद इस्लाम ने इस परम्परा की ङ्क्षनदा की और कहा कि, ‘‘जिन लोगों ने जाहिलियत  के समय में अपनी बेटियों को मार डाला था वे अपने जघन्य कृत्य के लिए प्रायश्चित करते हैं।’’ 

पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब ने  कहा, ‘‘जिनकी एक बेटी है और उसे जिंदा दफन नहीं करता है, उसका अपमान नहीं करता है और उसके ऊपर अपने बेटे का पक्ष नहीं देता है (अल्लाह) वह स्वर्ग में प्रवेश करेगा।’’ पैगम्बर मोहम्मद के शब्द इस्लामी समाज में महिलाओं के महत्व के सामान्य रूप से स्वीकृत चित्रण के विपरीत हैं। रूढि़वादिता और गलत विचारों के पीछे की सच्चाई की खोज महिलाओं के जीवन में एक आंख खोलने वाली यात्रा है। इस्लाम के आगमन के साथ उस युग का अंधेरा गायब हो गया और अल्लाह ने लड़कियों के प्रति दया, प्रेम और करुणा का आदेश दिया। लड़कियों की अच्छी देखभाल करने को प्रत्साहित किया गया साथ ही उनके पालन-पोषण की प्रक्रिया में उन पर विशेष ध्यान दिया गया। 

वास्तव में इस्लाम में उन्हें पालने के लिए एक विशेष ईनाम निर्धारित किया गया है जो बेटों को पालने के लिए नहीं दिया जाता है। पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब ने फरमाया, ‘‘वह जो 2  बेटियों को उनके यौवन तक उठाता है वह मेरे साथ स्वर्ग में होगा।’’ इस्लाम का उदय हुआ और उसने महिलाओं को उनकी भयानक और शर्मनाक वास्तविकता से एक सम्मानित जीवन के लिए उन्हें उठाया। इस्लाम में महिलाएं प्यारी हैं चाहे लाड़-प्यार करने वाली युवा बेटियों के रूप में, प्यारी बहनों के रूप में या फिर प्यारी पत्नियों या सम्मानित माताओं के रूप में। 

इस्लामी कानून के अनुसार पुरुष और महिलाएं जिम्मेदारियों और अधिकारों के संबंध में समान हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों से कुछ भूमिकाओं को पूरा करने की अपेक्षा की जाती है लेकिन इनमें से कोई भी महिलाओं के महत्व को कम नहीं करता है। तेजी से बढ़ती मुुस्लिम महिलाओं की संख्या अब उनके पुरुष समकक्षों की तरह शिक्षित है। अल्लाह ने पुरुषों और महिलाओं को एक उद्देश्य के लिए बनाया और कुरान में उनकी जिम्मेदारियों को प्रकट किया। पुरुषों और महिलाओं के अल्लाह द्वारा निर्धारित नैतिक जीवन जीने, उसकी पूजा करने, सेवा करने और उसकी खुशी हासिल करने की आवश्यकता है। इस्लाम में पवित्र और धर्मनिरपेक्ष के बीच कोई भेद या अलगाव नहीं है। 

मुसलमानों के लिए इस्लाम जीवन के हर पहलू को शामिल करता है। यहां तक कि सार्वजनिक और निजी जीवन की छोटी से छोटी जानकारी जैसे परिवार, कारोबार, खान-पान, व्यक्तिगत शिष्टाचार और साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया जाता है। नतीजतन इस्लाम ने अपने सदस्यों के निजी और सार्वजनिक जीवन विशेष रूप से उनकी महिला सदस्यों के जीवन को लक्षित किया है। अल्लाह ने उन कदमों का खुलासा किया है जो महिलाओं को समाज के भीतर उनकी सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए ऊपर उठाने की जरूरत है। महिलाओं को वह प्यार और सम्मान दिया जाए जिसकी वे हकदार हैं।-एम. अहमद 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News