अपने कार्य को सेवा में बदलें...!

Monday, Apr 01, 2024 - 06:44 AM (IST)

यहां एक कहानी है : एक शाम एक व्यक्ति कार्य संस्कृति की अवधारणा पर एक कार्यशाला को संबोधित कर रहा था। प्रतिभागियों में से एक ने पूछा, ‘‘मैं एक सामग्री विभाग का वरिष्ठ प्रबंधक हूं और 25 साल पहले एक इंजीनियर प्रशिक्षु के रूप में एक संगठन में शामिल हुआ था और दशकों से संगठन में हर अनुभव से गुजर चुका हूं।’’ ‘‘मेरे करियर के शुरूआती दौर में, काम बहुत चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प था। हालांकि, वे सभी रोमांचक दिन चले गए हैं क्योंकि मुझे अपना काम अब और दिलचस्प नहीं लगता क्योंकि इसमें कुछ भी नयापन नहीं है। मैं अब ऊब चुका हूं क्योंकि मैं यह एक नियमित काम कर रहा हूं।’’ 

‘‘हालांकि, सर, मैं 40 वर्षों से अधिक समय से एक ही घर में रह रहा हूं, मैं 45 वर्षों से अधिक समय से एक ही माता-पिता का बेटा हूं, मैं पिछले 10 वर्षों से उन्हीं बच्चों का पिता और पिछले 20 वर्षों से उसी महिला का पति हूं। इन व्यक्तिगत भूमिकाओं में मुझे बोरियत महसूस नहीं होती, कृपया मुझे बताएं कि मैं अपने घर में नहीं, बल्कि अपने ऑफिस में क्यों बोर होता हूं?’’ स्कॉलर की प्रतिक्रिया बहुत दिलचस्प और आश्वस्त करने वाली थी। उन्होंने अधिकारी से सवाल पूछा ‘‘कृपया मुझे बताएं कि आपकी मां किसके लिए खाना बनाती हैं?’’ 

एग्जीक्यूटिव ने जवाब दिया कि जाहिर तौर पर मां दूसरों के लिए खाना बनाती है। तब विद्वान ने उत्तर दिया, ‘‘आपकी मां दूसरों की सेवा करती है और इस सेवा भावना के कारण उन्हें थकान या ऊब महसूस नहीं होती है, लेकिन एक कार्यालय में हम ‘काम’ करते हैं, ‘सेवा’ नहीं करते हैं। हम जिस भी चीज को सेवा मानते हैं, वह हमें नहीं बताएगी कि ऊब कब महसूस होती है। सेवा करने और काम करने में यही अंतर है।’’‘‘जब आप अपने काम को सेवा मानने लगते हैं तो अपने अंदर बदलाव देखिए!’’ यह बहुत दिलचस्प विश्लेषण था। जब भी आप अपने काम का व्यापक अर्थ देखेंगे, तो आप अपने काम में रुचि लेंगे और इससे आपकी आंतरिक ऊर्जा में बहुत बड़ा अंतर आएगा। 

कुष्ठ आश्रम में पुजारी के पास वापस आते हुए उन्होंने बच्चों को खाना खिलाना, शिक्षा देना, सफाई करना एक कठिन काम के रूप में नहीं देखा, उन्होंने इसे सेवा के रूप में देखा जो वह प्रदान कर रहे थे। वह ऊबा हुआ नहीं था, हालांकि उसके पास न कार थी, न वातानुकूलित कमरा या अधिकांश सुविधाएं जिनका हम आनंद लेते थे वह उसके पास नहीं उसने मुस्कुराहट के साथ सेवा की। आइए, उसी तरह से देखना शुरू करें कि हम क्या करते हैं। उन लोगों पर ध्यान दें जिन्हें आप जो कर रहे हैं उससे लाभ होता है, चाहे आपका पेशा कुछ भी हो। यदि आप एक सेल्समैन हैं तो अपने उत्पाद के अंतिम परिणाम की कल्पना करें, यदि आप एक व्यवसायी हैं तो केवल लाभ कमाने के पहलू की बजाय अपने ग्राहकों की सेवा करने के बारे में सोचना शुरू करें। सेवा करना शुरू करें और अपनी बोरियत को दूर करते हुए एक मुस्कान देखें..!-दूर की कौड़ी राबर्ट क्लीमैंट्स
 

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