बड़ा सोचो और बड़ा करो

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 05:32 AM (IST)

नव- नियुक्त विपक्षी नेता राहुल गांधी एक दशक की रिक्तता के बाद एक महत्वपूर्ण भूमिका में कदम रख रहे हैं। वे समितियों में बैठेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रति संतुलन प्रदान करेंगे। बेशक, राहुल को अपनी नई भूमिका में कई बहुआयामी जिम्मेदारियां मिलेंगी। वे सभी महत्वपूर्ण लोक लेखा समिति के अध्यक्ष बनने की संभावना रखते हैं, जिसका प्राथमिक कार्य  कैग (भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) रिपोर्टों की जांच करना है और वे सरकारी जांच की भी मांग कर सकते हैं। वे प्रधानमंत्री और भारत के मुख्य न्यायाधीश के साथ विभिन्न कॉलेजियम के सदस्य भी होंगे और प्रमुख नियुक्तियों के लिए जिम्मेदार प्रमुख समितियों में भाग लेंगे जैसे कि केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक और मुख्य चुनाव आयुक्त। 

हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष के लिए हुए दुर्लभ चुनाव ने राहुल गांधी की चुनौतियों को उजागर किया है। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के उम्मीदवार के विजयी होने के साथ, संभावित रूप से विवादास्पद संसद के प्रबंधन और विधायी एजैंडे को प्रभावित करने में अध्यक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण है। ऐतिहासिक रूप से, अध्यक्ष की निष्पक्षता, जैसा कि 2008 में सोमनाथ चटर्जी ने प्रदर्शित किया, असाधारण है। चटर्जी ने पार्टी निष्ठा पर संसदीय अखंडता को प्राथमिकता दी, एक सिद्धांत जो महत्वपूर्ण है। विपक्षी नेता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से निष्पक्ष रहने की अपेक्षा करते हैं ताकि उनकी आवाज सुनी जाए और उनकी चिंताओं पर विचार किया जाए। 

राहुल गांधी ने विपक्ष के विचारों को काफी अच्छे से व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा। हम चाहते हैं कि सदन अच्छी तरह से चले। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो। यह महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाए। मुझे विश्वास है कि आप हमें अपनी आवाज का प्रतिनिधित्व करने देंगे, हमें भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए बोलने की अनुमति देंगे। 

यह महत्वपूर्ण है कि लोगों की आवाज को हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज में गौरव का स्थान दिया जाए। भारतीय लोकतंत्र की गुणवत्ता में तब तक सुधार नहीं हो सकता जब तक कि मंत्रियों की सोच और कार्य दोहरे मानदंडों, पाखंड और दोहरी भाषा से ग्रस्त हैं। हमें भविष्य के लिए एक स्पष्ट और समावेशी दृष्टि के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि पुरानी मूल्य प्रणाली ध्वस्त हो गई है, जिससे दूसरे और तीसरे दर्जे के नेता उभरे हैं, जो उन सभी लोगों को आगे बढ़ा रहे हैं जो ईमानदार और सक्षम हैं। क्या हम इस गड़बड़ स्थिति को उलट सकते हैं? क्यों नहीं? 

18वीं लोकसभा में विपक्ष के नए नेता राहुल गांधी को कैबिनेट मंत्री के समान महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी भूमिका में सरकार की नीतियों पर सवाल उठाना, महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस की मांग करना और संभावित रूप से विदेशी संबंधों और रक्षा मामलों पर प्रधानमंत्री से परामर्श करना शामिल है। इस भूमिका में, गांधी को अपने शब्दों और कार्यों को सावधानी से मापना होगा। यह पद वैधानिक मान्यता के साथ आता है, जो सरकारी जवाबदेही बनाए रखने में इसके महत्व को उजागर करता है। राहुल गांधी का नेतृत्व सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करने और लोकतांत्रिक बहस को बढ़ावा देने में आवश्यक होगा जो भारत के राजनीतिक परिदृश्य में संभावित बदलाव का संकेत देता है। क्या राहुल विपक्ष के नेता के रूप में अपनी पहली संवैधानिक भूमिका में चुनौती का सामना कर पाएंगे? उनके अस्थिर राजनीतिक ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह कहना मुश्किल है।-हरि जयसिंह
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News