पालतू कुत्ते ने गुंडों की गोलियों से बचाई मालकिन की जान

Thursday, Jan 18, 2018 - 04:07 AM (IST)

कोलकाता के कस्बा इलाके में एक कुत्ते ने अपनी मालकिन की जान ऐन उस समय बचा ली जब दो बदमाश उन पर गोलियां चला रहे थे। कुत्ते ने अपनी मालकिन पर छलांग लगाकर उन्हें सुरक्षित भाग निकलने का मौका दिया। 

दो स्थानीय गुंडों मुन्ना पांडे और बिधान ने कथित तौर पर शीला राय के जोङ्क्षगद्र गार्डन स्थित घर पर शनिवार शाम को हल्ला बोला क्योंकि उनका बेटा एक प्लाट पर कब्जा करने के इन दोनों गुंडों के प्रयासों का विरोध कर रहा था। घटनास्थल से भागने से पहले दोनों ने उनके एक बेटे के कमरे के दरवाजे पर पैट्रोल छिड़क कर आग लगा दी। महिला शीला राय और उनके पति अपने दोनों बेटों सुराजीत और सुब्रत व उनके परिवारों के साथ इमारत की पहली मंजिल पर 2 कमरों में रहते हैं। सड़क की ओर से लोहे की एक सीढ़ी ही इन कमरों में जाने का एकमात्र प्रवेश द्वार है। 

घटना का स्मरण करते हुए शीला ने कहा कि वह अपने कमरे में सोई हुई थीं जब उनके कुत्ते गुलगुल के लगातार भौंकने से दोपहर के 12.20 के आसपास उनकी नींद खुल गई। जैसे ही वह कमरे से निकलकर नीचे चबूतरे पर आईं, दोनों गुंडों में से बिधान ने उन पर पिस्तौल तान दिया। अचानक ही गुलगुल ने शीला पर छलांग लगाई तो पिस्तौल का निशाना चूक गया और वह फटाफट अंदर घुस गई तथा अंदर से दरवाजा बंद कर लिया। पुलिस ने आने पर तहकीकात की तो पता चला कि मकान के चबूतरे पर चली हुई गोलियों के 2 कारतूस और माचिस की तीलियां पड़़ी थीं। 

पेशे से ड्राइवर सुराजीत ने आरोप लगाया कि मुन्ना और बिधान ने उनके कमरे के दरवाजे पर तेल छिड़क कर आग लगाई थी। ‘‘मैंने अंदर से उस पर पानी उंडेल कर लपटों को बुझाया था। उस समय मेरी पत्नी और बच्चे भी कमरे में मौजूद थे।’’ परिवार ने यह आरोप लगाया है कि मुन्ना और बिधान के साथ कई और लोग भी थे जो नीचे सड़क पर इंतजार कर रहे थे। सुराजीत ने बताया कि वह 5 वर्ष पूर्व नालवन में पिकनिक के लिए गए थे और वहां से आवारा घूम रहे एक छोटे से पिल्ले को उठाकर घर ले आए थे। तब से वह उनके साथ ही रह रहा है। हमले का कारण पूछे जाने पर परिवार ने बताया कि मुन्ना और बिधान 4 कट्टा इलाके के एक प्लाट पर कब्जा करना चाहते हैं जहां इस समय नबरूप नामक एक क्लब चलती है। लेकिन सुराजीत और सुब्रत उनका विरोध कर रहे हैं। यह प्लाट रूबी गरियाहाट रोड के करीब है और मुन्ना उसे सम्पत्ति के रूप में विकसित करना चाहता है। 

क्लब के सदस्यों ने बताया कि इस भूखंड का कोई दावेदार नहीं है लेकिन वे एक दशक से यहां पर दुर्गा पूजा और गत कुछ वर्षों से काली पूजा का आयोजन करते आ रहे हैं। सुब्रत खुद उस क्लब का सदस्य है लेकिन सुराजीत सदस्य न होने के बावजूद वहां नियमित रूप में आता-जाता रहता है। प्रारम्भ में मुन्ना ने क्लब के सदस्यों को यह प्लाट उसके हवाले करने को कहा था लेकिन जब उन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया तो मुन्ना भड़क उठा। गत वर्ष काली पूजा के मौके पर मुन्ना के गैंग के लोगों का क्लब सदस्यों के साथ टकराव भी हुआ था। उसके बाद 17 दिसम्बर को उनमें फिर टकराव हुआ था और दोनों पक्षों ने पुुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। उल्लेखनीय है कि इस इलाके में सम्पत्ति का मूल्य 6500 रुपए प्रति वर्ग फुट से भी अधिक है।

Advertising