चुनावों ने कई मिथकों को खत्म कर दिया

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 05:45 AM (IST)

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के ऐतिहासिक नतीजे सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण सबक हैं, भले ही नतीजे एग्जिट पोल द्वारा लगाए गए अनुमानों के विपरीत साबित हुए हों। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हरियाणा विधानसभा चुनावों के अंतिम नतीजों ने भारतीय जनता पार्टी के लोगों के साथ-साथ कांग्रेस समर्थकों को भी चौंका दिया है, लेकिन इसने कई मिथकों को खत्म कर दिया है। कांग्रेस निर्णायक रूप से चुनाव हार गई है और उसके पास कोई बदलाव करने का मौका नहीं है। यह हार तब हुई है, जब पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में उसके वोटों में करीब 10 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है। इसने इस मिथक को तोड़ दिया है कि उत्तर भारत में कोई भी पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में नहीं आ सकती। 

किसी भी जटिल चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी करने की बजाय पीछे मुड़कर देखना और उन कारणों पर विचार करना आसान है, जिनकी वजह से अप्रत्याशित नतीजे आए। फिर भी राजनीतिक दलों और टिप्पणीकारों के लिए नतीजों का विश्लेषण करना और उनसे सबक लेना महत्वपूर्ण है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हरियाणा में हार के लिए कांग्रेस को ही दोषी माना जाना चाहिए, जहां वह जीत के मुंह से हार छीनने में कामयाब रही। पिछले चुनावों में भाजपा के पतन के बाद, जब वह पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर सकी और सरकार बनाने के लिए उसे जजपा की मदद लेनी पड़ी। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में जहां उसकी सीटें 10 से घटकर 5 रह गईं और पार्टी नीचे की ओर जाती दिख रही थी। जाहिर तौर पर इसने कांग्रेस को संतुष्ट कर दिया, जिसने सोचा कि जीत उसके लिए बस एक मांग थी। कांग्रेस में खुला विभाजन स्पष्ट था, जिसमें उसके नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा ने अपनी दुश्मनी को किसी भी तरह से नहीं छिपाया, जबकि बीरेंद्र सिंह और रणदीप सिंह सुरजेवाला जैसे अन्य नेता शीर्ष पद के लिए होड़ में थे। 

हुड्डा को निश्चित रूप से अपने समर्थित उम्मीदवारों का बड़ा हिस्सा मिला, जिसने शैलजा को 3 अभियान के अधिकांश भाग के लिए चुनाव प्रचार से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। पार्टी के किसी भी नेता ने पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट जुटाने के लिए पूरे राज्य में यात्रा नहीं की। कांग्रेस द्वारा उठाए गए सभी प्रमुख मुद्दे, किसान, जवान और पहलवान से संबंधित, जाटों को पसंद आए जबकि अन्य समुदायों ने खुद को उपेक्षित महसूस किया और शायद यही कारण है कि गैर-जाट समुदाय भाजपा के पक्ष में एकजुट हुए। जाट नेता के रूप में हुड्डा का दबदबा और ओ.बी.सी. चेहरे शैलजा की अनदेखी ने इसमें योगदान दिया हो सकता है। भाजपा और उसके कार्यकत्र्ताओं को भी श्रेय दिया जाना चाहिए जिन्होंने संभावित नतीजों के बारे में प्रतिकूल रिपोर्टों के बावजूद अथक परिश्रम किया। इसने मुख्यमंत्री पद बदलने और अपने एक तिहाई मौजूदा विधायकों को टिकट न देने सहित सत्ता विरोधी लहर को दूर करने के लिए सक्रिय कदम उठाए। पार्टी अपने संगठित कैडर के माध्यम से जमीनी स्तर के कार्यकत्र्ताओं तक पहुंचकर अपनी उपलब्धियों को पेश करने में भी सक्षम थी जबकि कांग्रेस सिर्फ सत्ता विरोधी लहर पर निर्भर थी। 

कांग्रेस को सबसे महत्वपूर्ण सबक यह सीखना चाहिए कि उसे आराम नहीं करना चाहिए और रणनीति के साथ चुनाव की तैयारी करनी चाहिए। पार्टी अब महाराष्ट्र और झारखंड में कम मनोबल के साथ चुनाव लड़ेगी, जबकि भाजपा लोकसभा चुनाव के भूत को शांत कर चुकी है, जिसमें उसका प्रदर्शन खराब रहा था। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव राष्ट्रीय दृष्टिकोण से और भी महत्वपूर्ण थे। 10 साल के अंतराल और अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के 5 साल बाद होने वाले इन चुनावों को राज्य के चुनावी इतिहास में एक मील का पत्थर माना जा सकता है। नैशनल कांफ्रैंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन की पूर्ण जीत ने जम्मू-कश्मीर को राजनीतिक स्थिरता और सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर कर दिया है। यह मुख्य रूप से नैशनल कांफ्रैंस की जीत है, जिसने घाटी में जीत दर्ज की, लेकिन इसका श्रेय केंद्र को भी जाना चाहिए, जिसने प्रभावशाली मतदान के साथ बड़े पैमाने पर हिंसा मुक्त चुनाव कराए। 

यह भाजपा की हार हो सकती है, लेकिन यह देश में लोकतंत्र की जीत है। अब यह इस बात पर निर्भर करेगा कि केंद्र उप-राज्यपाल के माध्यम से, निर्वाचित सरकार से कैसे निपटता है और कितनी जल्दी वह जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करता है, जो राजनीतिक दलों की मुख्य मांग है। यह देश के हित में होगा कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए दोनों पक्ष कटुता की बजाय सामंजस्य के साथ काम करें। इस बीच, हाल के लोकसभा चुनावों में एग्जिट पोल के गलत अनुमानों के बाद, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए एग्जिट पोल के अनुमान भी पूरी तरह से गलत साबित हुए हैं, जिससे इस तरह के अभ्यास की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं। लेकिन एग्जिट पोल के अलावा, सभी प्रमुख मीडिया घरानों, पत्रकारों और राजनीतिक टिप्पणीकारों ने भी खुद को गलत पाया क्योंकि हरियाणा में भाजपा के पक्ष में परिणाम आए, जहां कांग्रेस को भारी जीत मिलने की उम्मीद थी। 

इससे यह सबक मिलता है कि चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी चुनाव विश्लेषकों या उस क्षेत्र के विशेषज्ञों पर छोड़ देनी चाहिए, न कि मीडिया घरानों और पत्रकारों पर, जो किसी भी पद्धति का उपयोग नहीं करते हैं और जमीनी स्थिति के अपने अनुमान और व्यक्तिगत विश्लेषण पर भरोसा करते हैं।-विपिन पब्बी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News