चुनाव के नतीजे आर्थिक मुद्दों के महत्व की ओर इशारा करते हैं

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 06:12 AM (IST)

लोकसभा चुनाव के नतीजे उन लोगों के लिए एक झटके के रूप में सामने आए हैं, जिन्होंने समस्याग्रस्त एग्जिट पोल पर गलती से विश्वास कर लिया था, जो कि मोदी सरकार द्वारा इतनी मेहनत से तैयार की गई कहानी को जारी रखता है। कई राजनीतिक पंडितों ने उन झूठी भविष्यवाणियों को साहसपूर्वक सही ठहराया है। हम वास्तविक परिणामों की व्याख्या करने के लिए पहले ही कूद पड़े। एक मुख्य व्याख्या यह है कि ‘इंडिया’ गठबंधन ने सामाजिक न्याय और जाति जनगणना पर जोर दिया और अधिक चतुर गठबंधन बनाए रखा।  जाति के संदर्भ में उम्मीदवारों के लिए स्पष्ट विकल्प भी गठबंधन ने बनाए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सामाजिक न्याय की आवश्यकता की मान्यता और साथ ही संविधान के अस्तित्व के बारे में आशंकाएं महत्वपूर्ण कारक थीं। साहसी राज्यों में स्थानीय कारकों ने भी भूमिका निभाई होगी। 

अगली सरकार बनने पर उसे मतदाताओं के स्पष्ट संदेश को पहचानना होगा। आर्थिक मुद्दों का महत्व, बेरोजगारी और लगातार कम मजदूरी, स्व-रोजगार से अपर्याप्त आजीविका और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के प्रमुख संकटों को चुनावों के दौरान नजरअंदाज कर दिया गया। ये मुद्दे देश के अधिकांश लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। यह वह जगह है जहां ‘इंडिया’ गठबंधन, खासकर कांग्रेस द्वारा किए गए वायदे महत्वपूर्ण हो सकते हैं, खासकर उत्तर प्रदेश जैसे हिंदी पट्टी के कुछ हिस्सों में। विपक्षी पार्टियों ने सामाजिक न्याय के साथ-साथ आजीविका और रोजगार के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। उनके वायदे नि:संदेह अधिकांश मतदाताओं के बीच प्रतिध्वनित हुए। 

युवाओं, महिलाओं, किसानों और श्रमिकों के लिए न्याय के साथ-साथ सामाजिक न्याय के माध्यम से सम्मान पर ध्यान, जिसे उदाहरण के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में उजागर किया गया था, आवश्यक रूप से आर्थिक नीति में एक बड़े बदलाव का संकेत देता है। वास्तव में जो आवश्यक है वह मूलभूत परिवर्तन से कम नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बदलाव सार्वजनिक वस्तुओं और सेवाओं के वितरण को देश या सर्वोच्च नेता से ‘उपहार’ के रूप में देखने के बजाय मानवाधिकारों, विशेष रूप से सामाजिक और आॢथक अधिकारों के ढांचे पर वापस जाना है। इसके लिए तत्काल दो बातों की आवश्यकता है। पहला काम श्रमिकों के अधिकार का विस्तार करके (बेहतर वित्त पोषित और अधिक सुलभ मनरेगा के साथ-साथ शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत के माध्यम से) सभी के लिए बुनियादी सामाजिक और आर्थिक अधिकार सुनिश्चित करना है। भोजन का अधिकार, जो अभी भी अपर्याप्त है और कम से कम 100 मिलियन भारतीयों को इससे वंचित किया गया है। 

दूसरा है लाखों युवाओं की निराश आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नौकरियां पैदा करना है। यह प्राथमिक आर्थिक लक्ष्य बनना चाहिए। इसके लिए सार्वजनिक रोजगार के विस्तार की आवश्यकता है। सबसे पहले, रिक्तियों को भरने की आवश्यकता है और ‘योजना’ के तहत श्रमिकों सहित सभी सार्वजनिक कर्मचारियों को नियमित करने की आवश्यकता है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की जरूरतें पिछले दशक की नीतिगत गलतियों से प्रभावित हुई हैं। मोदी के ‘नए कल्याणवाद’ के बारे में बहुत कुछ कहा जा चुका है लेकिन इसे अधिक सटीक रूप से ‘कल्याणवाद के आसपास नई ब्रांडिंग’ के रूप में वर्णित किया गया है। केंद्र और राज्य की सफल सरकारें कल्याणकारी योजनाओं के प्रावधान की ओर उन्मुख रही हैं, जो देश के अधिकांश हिस्सों में निरंतर गरीबी और खराब मानव विकास संकेतकों को देखते हुए आवश्यक हैं।

मोदी सरकार ने अपने हस्तक्षेपों को बिल्कुल नए रूप में विज्ञापित किया जबकि ये वास्तव में पुरानी योजनाओं की निरंतरता या विस्तार मात्र हैं या प्रधानमंत्री से उपहार के रूप में। इसके बजाय, उन्हें नागरिकों के अधिकारों को पूरा करने के तरीकों के रूप में विज्ञापित करने की आवश्यकता है। इस चुनाव के परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण बदलाव आने की संभावना है। वह पिछले दशक में स्पष्ट अलोकतांत्रिक केंद्रीकरण से दूर, संघवाद का पुनरुद्धार है। अधिकांश राज्य सरकारें सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए जिम्मेदार हैं जो लोगों द्वारा चुनी जाती हैं। उनके लिए केंद्र के हस्तक्षेप, नियंत्रण और पक्षपात के बिना इन्हें प्रदान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।-जयति घोष  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News