चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधि के कारण ताईवान युद्ध की ओर

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 05:55 AM (IST)

ताईवान के रक्षा मंत्री ने चेतावनी दी है कि चीन  की बढ़ती सैन्य गतिविधि के कारण उनके देश पर हमले के संकेत पहचानना मुश्किल हो जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रमुख वेङ्क्षलगटन कू ने कहा कि ताईवान को ‘संभावित अचानक आकस्मिकता’ का जवाब देने की अपनी क्षमता का परीक्षण करने की आवश्यकता है और उनके देश की किसी आपात स्थिति के प्रति प्रतिक्रिया का समय ‘उतना लंबा नहीं हो सकता जितना हमने अतीत में सोचा होगा।’ कू ने संवाददाताओं से कहा कि हमें इस बारे में सोचना होगा कि हम शांतिकाल और युद्धकाल के बीच कैसे अंतर करते हैं। चीन की सैन्य गतिविधि का पैमाना बड़ा होता जा रहा है और इसलिए यह समझना मुश्किल है कि वे कब प्रशिक्षण से बड़े अभ्यास में और अभ्यास से युद्ध में बदल सकते हैं। 

उनकी टिप्पणियों से पता चलता है कि युद्ध की दहलीज से नीचे सैन्य चालों का चीन का क्रमिक विस्तार ताईवान की सुरक्षा के लिए चुनौती पेश करता है। यह तब आया है जब चीन की पीपुल्स लिब्रेेशन आर्मी ने मई में ताईवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के पदभार संभालने के बाद ताईवान के पास गश्त और अभ्यास को अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ा दिया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने लाई की निंदा की है, जिनकी डैमोक्रैटिक प्रोग्रैसिव पार्टी ताईवान को चीन का हिस्सा बताने से इंकार करती है और उन्हें ‘खतरनाक अलगाववादी’ बताया है। ताईवान की सेना ने इस साल अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में रिकॉर्ड 2,076 पी.एल.ए. घुसपैठ दर्ज की है जो कि उसके संप्रभु हवाई क्षेत्र के ठीक बाहर एक स्व:घोषित बफर जोन है। कू ने यह बात बुधवार की सुबह ताईवान के उत्तरी सिरे के पास के पानी से चीनी विमानवाहक समूह के गुजरने के बाद की। विमानवाहक समूह ने जापान के 2 सबसे दक्षिणी द्वीपों के बीच एक संकरे जलडमरूमध्य से गुजरते हुए जापानी सन्निहित क्षेत्र अपने क्षेत्रीय जल से सटे क्षेत्र में पहली बार प्रवेश किया। 

इस महीने की शुरूआत में, पी.एल.ए. ने ताईवान के सामने चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर अपना सबसे बड़ा उभयचर लैंडिंग अभ्यास किया, जो एक वार्षिक अभ्यास है जिसे व्यापक रूप से ताईवान पर आक्रमण करने के कौशल का अभ्यास करने के रूप में देखा जाता है। चीन ताईवान के आसपास के पानी में तटरक्षक, समुद्री अनुसंधान और समुद्री सुरक्षा जहाजों जैसे गैर-सैन्य सरकारी जहाजों की बढ़ती संख्या को भी तैनात कर रहा है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि ये मिशन पनडुब्बी युद्ध के लिए समुद्री आंकड़े एकत्र करते हैं तथा नाकाबंदी में इस्तेमाल किए जा सकने वाले बलपूर्वक उपायों का अनुकरण करते हैं। कू ने कहा कि ताईवान के सशस्त्र बलों को अपने अभ्यासों के लिए परिदृश्य बनाने के लिए पी.एल.ए. व्यवहार के अपने अवलोकन का उपयोग करने की आवश्यकता है। ओसामा बिन लादेन को मारने वाली अमरीकी नौसेना सील इकाई ताईवान पर चीन के आक्रमण के लिए प्रशिक्षण ले रही है सील टीम 6 लोगों, ताईवान मानचित्र और अमरीकी नौसेना सील सदस्यों को एक असैंबल ताइपे पर अपने बचाव को मजबूत करने के लिए दृढ़ संकल्प दिखाने का दबाव है। इस चिंता के बीच कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो अमरीका देश की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए कम प्रतिबद्ध हो सकता है। 

ताईवान संबंधी अधिनियम के तहत, वाशिंगटन गैर-शांतिपूर्ण तरीकों से ताईवान के भविष्य को निर्धारित करने के किसी भी प्रयास को अमरीका के लिए गंभीर चिंता का विषय मानता है। कानून वाशिंगटन को ताईवान को रक्षात्मक हथियार प्रदान करने और ताईवान की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले जबरदस्ती का विरोध करने की अमरीकी क्षमता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध करता है। हालांकि ट्रम्प ने हाल ही में कहा कि ताईवान को रक्षा के लिए अमरीका को भुगतान करना चाहिए क्योंकि  हम एक बीमा कंपनी से अलग नहीं हैं और ताईवान हमें कुछ भी नहीं देता है। 

लाई की कैबिनेट ने अगले वर्ष के लिए रक्षा व्यय में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि करके $647bn ($$20bn) करने का प्रस्ताव रखा है, लेकिन यह आंकड़ा सकल घरेलू उत्पाद के संदर्भ में मामूली गिरावट दर्शाता है, जो इस वर्ष 2.5 प्रतिशत से घटकर 2.45 प्रतिशत रह गया है। लाई के पूर्ववर्ती त्साई इंग-वेन के अधीन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख कू ने मई में पदभार संभाला था और उन्होंने देश के सशस्त्र बलों को प्रशिक्षण को अधिक यथार्थवादी बनाने तथा नौकरशाही में कटौती करने के लिए प्रेरित किया है।-कैथरीन हिले
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News