पापी पोर्न कर रहा है पुरुषों की ‘जिंदगी बर्बाद’

Sunday, Dec 29, 2019 - 02:49 AM (IST)

बता दें कि यदि आपको यौन संबंध बनाने में मजा नहीं आ रहा है तो इसका सबसे बड़ा कारण पोर्नोग्राफी हो सकता है। लंदन के नुमन क्लिनिक द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट की मानें तो 80 प्रतिशत पुरुषों ने कभी न कभी स्वप्र दोष का अनुभव किया है। मार्कीट रिसर्च सोसाइटी द्वारा किए गए अध्ययन में 1000 तलाकशुदा पुरुषों से यह प्रश्र किया गया था कि क्या उन्होंने कभी स्वप्र दोष का अनुभव किया है? लगभग 800 पुरुषों ने यह कबूला कि उन्होंने उक्त समस्या का अनुभव अपने जीवन में किया है। 

सैक्स रोग विशेषज्ञ डा. सागर मूंदड़ा ने बताया कि अक्सर लोग अकेले में पोर्न फिल्में देखना पसंद करते हैं। दारू का भी सेवन करते हैं। उनके दिमाग में यह बात बैठ जाती है कि वे सैक्स उतना एंज्वाय नहीं कर पाते हैं, जितना फिल्मों में दिखाया जाता है। यह असंतुष्टि बढ़ती ही चली जाती है और एक समय ऐसा आता है कि आपको यह भी लगता है कि आप किसी काम के नहीं हो। मनोरोग विशेषज्ञ डा. यूसुफ माचिसवाला ने कहा कि पोर्न की लत तो लोगों को अस्पताल में भर्ती होने को मजबूर कर रही है। पोर्न सैक्स लाइफ के साथ-साथ रोजमर्रा के काम करने की क्षमता को भी काफी प्रभावित करता है। 

साइकोलॉजिस्ट फेलिक्स एकॉ नॉमकीस्टो ने बताया कि कई बार आफिस से काम का प्रैशर भी काफी होता है, ऐसे में काम पर ज्यादा फोकस करने के चक्कर में बैडरूम में आऊट आफ फोकस हो जाते हैं इसलिए व्यक्ति को काम और निजी लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखने और पोर्न से दूर रहने की जरूरत है। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी कल कबूला कि पोर्न की एक वैबसाइट बंद करो तो दूसरी शुरू हो जाती है, ऐसे में यह हम पर भी निर्भर करता है कि हमें इंटरनैट पर मौजूद किन चीजों का उपयोग करना चाहिए। 

पोर्न देखने की लत आपकी सैक्स लाइफ को समाप्त कर सकती है। एक शोध में यह पाया गया है कि पापी पोर्न देखने के चलते पुरुषों में स्वप्र दोष की बीमारी हो रही है। शोधकत्र्ताओं की मानें तो सिंगल और तलाकशुदा पुरुष इस तरह की समस्या के सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं। हद से ज्यादा पोर्न देखने के चलते वे असंतुष्ट सैक्स लाइफ जी रहे हैं।

Advertising